ग्रामीणों ने सड़क निर्माण पर लगाई रोक, नाली बनाने की भी रखी शर्त

झारखंड
Spread the love

विवेक चौबे

गढ़वा। जिले कर कांडी हरिजन मुहल्ला के दर्जनों लोगों ने पीसीसी सड़क का निर्माण कार्य रोक दिया। वे सड़क के साथ दोनों ओर नाली निर्माण करने की मांग कर रहे हैं। ग्रामीणों ने कहा कि केवल सड़क निर्माण हो जाने से इस मुहल्ले के लोगों को कोई फायदा नहीं होगा। सड़क के दोनों तरफ नाली का निर्माण नहीं होने से घर के पानी का निकास कहां होगा।

पीसीसी सड़क निर्माण का कार्य कांडी बाजार पूर्व की ओर से शुरू किया गया है। संवेदक ने बाजार क्षेत्र में सड़क निर्माण का कार्य पूरा कर लिया है। इसके बाद पूर्वी छोर के निर्माण को बंद कर पश्चिमी छोर से इसे शुरू करना चाह रहे हैं। इसका लोगों ने विरोध किया। सभी ने साईट इंचार्ज को बुलाकर सड़क निर्माण कार्य को रोक देने की बात कही। सभी लोगों ने ठीकेदार से भी फोन से बात कर इस बारे में जानकारी दी। ठीकेदार ने कहा कि बुधवार को विभागीय तकनीकी पदाधिकारी के साथ मौके पर सड़क निर्माण का जायजा लिया जाएगा।

पीडब्ल्यूडी द्वारा कांडी से मझिगांवा होते भवनाथपुर तक 59 करोड़ की लागत से पिछले चार साल से सड़क का निर्माण कार्य किया जा रहा है। उसी में कांडी बाजार और हरिजन मुहल्ला में 357 मीटर लंबी, 5.50 मीटर चौड़ी एवं 10 इंच मोटी पीसीसी सड़क का निर्माण कार्य हो रहा है।

कांडी पोखरा के पास उपस्थित हरिजन मुहल्ले के मुर्तुजा अंसारी, सरफराज सिद्दीकी, एनाम अहमद, इसराइल बैठा, मदन सिंह, सराज अली, सुनील गुप्ता, इमामुद्दीन सिद्दीकी, हमीद बैठा, सुदामा पासवान, बिगन राम, वशिष्ठ राम, उदय सिंह सहित कई अन्य लोगों ने सड़क और नाली निर्माण के लिये दोनों तरफ अपनी-अपनी जमीन देने पर सहमति जताई।

सभी ने कहा कि जब तक सड़क के साथ नाली का भी निर्माण नहीं होता है, तब तक मुहल्ले के लोगों का कल्याण नहीं हो सकता। इसके लिए स्थानीय और जिला प्रशासन को इस मुद्दे पर पहल करनी होगी। मौके पर कांग्रेस पार्टी के प्रखंड अध्यक्ष झरी प्रसाद, पूर्व मुखिया दामोदर प्रसाद मेहता, पप्पू कुमार सहित कई लोग उपस्थित थे।