अब इतने दिन में ले सकेंगे कोविशील्ड का दूसरा डोज, केंद्र सरकार ने घटाया दो डोज के बीच का अंतर

देश मुख्य समाचार
Spread the love

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने एक बार फिर कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के दो डोज के बीच का अंतर घटा दिया है। अभी कुछ दिनों पहले ही सरकार ने दो डोज के बीच का अंतर बढ़ाकर कम से कम 12 सप्ताह कर दिया था। अब इसे एक बार फिर घटाकर 28 दिन कर दिया है। लेकिन यह सुविधा सभी के लिए नहीं है, इसका फायदा केवल वे लोग ले सकते हैं जो विदेश यात्रा पर जाने वाले हैं।

मतलब जो भी काम के सिलसिले में विदेश जा रहे हों या फिर पढ़ाई के लिए विदेश जा रहे हों वे अपना दूसरा डोज 28 दिन के अंतराल पर ही ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें टीकाकरण केंद्र पर एक वैध प्रमाण दिखाना होगा, आपको बता दे कि दूसरी भारतीय वैक्सीन कोवैक्सीन के दो डोज के बीच का अंतर अब भी 28 दिन ही है। शुरू से इसका अंतर 28 से 42 दिन ही रखा गया है, इसमें एक बार भी बदलाव नहीं किया गया है।

16 जनवरी 2021 को शुरू हुए देशव्यापी टीकाकरण अभियान के दौरा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविशील्ड और भारत बायोटेक के कोवैक्सीन को इस्तेमाल की मंजूरी दी गयी थी। इसके बाद रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-V को भी भारत में इस्तेमाल की मंजूरी मिली। शुरू में सरकार ने दोनों वैक्सीन की दूसरी डोज लोने के लिए 4 से 6 हफ्ते का अंतराल रखा था, बाद में मार्च में कोविशील्ड के दो डोज का अंतर बढ़ाकर 6 से 8 सप्ताह कर दिया गया।

एक बार फिर केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मई के महीने में कोविशील्ड के इस अंतर को बढ़ाकर 12 से 16 सप्ताह कर दिया है। वहीं इसपर कई सवाल भी उठने लगे थे, अब विदेशों में काम करने वाले या पढ़ाई करने वाले लोगों के लिए भी एक समस्या हो गयी थी कि उन्हें वैक्सीन के दो डोज लेने के लिए कम से कम तीन महीने का इंतजार करना होगा। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने नया निर्देश जारी किया है, जिसमें विदेश जाने वाले लोग 28 दिन में ही वैक्सीन की दूसरी डोज ले सकते हैं।