नड्डा ने गोवा, गुजरात समेत 6 राज्यों के भाजपा सांसदों व विधायकों से किया संवाद

Uncategorized
Spread the love

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने चक्रवात ‘ताउते’ के मद्देनजर गोवा, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, दमन और दीव एवं गुजरात के भाजपा सांसदों, विधायकों और राज्य पदाधिकारियों के साथ एहतियाती उपाय और राहत कार्यों पर चर्चा की। उन्होंने इन राज्यों के पार्टी नेताओं को सलाह दी कि वे सुनिश्चित करें कि तूफान प्रभावितों तक राहत कार्य और सहायता अविलंब पहुंच और जानमाल की क्षति न हो।

नड्डा ने रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत में कहा कि चक्रवाती तूफ़ान ताउते के रूप में हमारे सामने एक संकट आया है और हमारा अभी मुख्य उद्देश्य यह होना चाहिए कि एक जिम्मेदार राजनैतिक दल के रूप में अपनी जिम्मेवारी को किस तरह निभाएं ताकि तूफ़ान प्रभावितों तक राहत कार्य और मदद अविलंब पहुँच सके और जान-माल की क्षति कम से कम हो। उन्होंने कहा कि हमें सबसे पहले यह सुनिश्चित करना है कि राज्य स्तर पर जो टीम पार्टी के राहत कार्यों को देख रही हैं या देखेंगी, वह सूची जल्द से जल्द जारी हो जाए। साथ ही, राहत प्रबंधन के लिए जिला स्तर की जो-जो को-ऑर्डिनेशन टीमें होगी, उसे भी तुरंत सार्वजनिक कर दिया जाना चाहिए ताकि समन्वय में कोई दिक्कत न हो।

नड्डा ने कहा कि डिजास्टर मैनेजमेंट की घटक टीमों जैसे प्रशासन, स्वास्थ्य, फायर सर्विस और सिविल ऑथोरिटी के लोगों के साथ हर स्तर पर समन्वय पहले से ही बना कर रखना है। तूफ़ान प्रभावित तटीय क्षेत्रों में राहत के लिए सपोर्ट सिस्टम को पंचायत स्तर पर डेवलप करना पड़ेगा। इसलिए तटीय क्षेत्र के जो हमारे सांसद और विधायक हैं, वह पहले से ही अपने-अपने क्षेत्रों में पंचायत समिति के निर्वाचित सदस्यों और पार्टी संगठन के साथ तारतम्य बना लें।

उन्होंने भाजपा विधायक एवं सांसदों से कहा कि वह अपनी-अपनी जिम्मेवारी समझते हुए जिला परिषद्, पंचायत, बीडीसी आदि के सदस्यों के साथ व्यक्तिगत रूप से संपर्क पहले से स्थापित कर लें ताकि राहत कार्यों में कोई परेशानी न हो और रीयल टाइम मदद पहुंचाई जा सके।