केएसबी ने बिजली संयंत्र के लिए विकसित किया स्वदेशी पंप

देश नई दिल्ली बिज़नेस
Spread the love

नई दिल्‍ली। पंप निर्माता कंपनी केएसबी लिमिटेड ने बिजली संयंत्र के लिए स्‍वदेशी पंप विकसित किया है। कंपनी ने न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) को स्वदेशी मेन बॉयलर फीड वाटर पंप-बीएफपी (आरएचडी -350) और बूस्टर पंप-बीपी (वाईएनके 350-620) विकसित करके दिया। कंपनी पहले ही प्राइमरी प्रेशराइजड पंप, शटडाउन कूलिंग पंप, औक्स बॉयलर फीड पंप सहित कई अन्य प्रकार के पंप बनाती है।

इस उपलब्धि ने केएसबी लिमिटेड को 700 मेगावाट परमाणु ऊर्जा संयंत्र (एनपीपी) के लिए पूरी तरह से भारत में विकसित बीएफपी एंड बीपी के निर्माण करने वाली पहली कंपनी बना दिया। कंपनी के पश्चिम एशिया के क्षेत्रीय कार्यकारी अधिकारी और केएसबी लिमिटेड, भारत के प्रबंध निदेशक राजीव जैन ने कहा, ‘केएसबी की मुख्य ताकत आधुनिक विनिर्माण क्षमता के साथ इसके डिजाइन में है, जिसने इसे भारत के प्रीमियर पावर जनरेशन आर्गेनाईजेशन के लिए एक महत्वपूर्ण उत्पाद विकसित करने के योग्य बनाया। प्राइमरी कूलेंट पंप्स (PCP) को स्वदेशी स्तर पर बनाकर ‘आत्मनिर्भर भारत’ कार्यक्रम के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को और बढ़ा दिया है।”

केएसबी लिमिटेड, भारत और एनपीसीआईएल के सीएमडी एस शर्मा ने कहा, ‘यह एनपीसीआईएल और भारतीय उद्योग के संयुक्त प्रयासों के जरिये आत्मनिर्भर भारत के सपने को सच करने की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है। नियोजित परमाणु ऊर्जा विस्तार कार्यक्रम के लिए उपकरणों के विकास और समय पर वितरण सुनिश्चित करने में आने वाले वर्षों में भारतीय उद्योग की महत्वपूर्ण भूमिका है।‘