दवाओं की कालाबाजारी और मुनाफाखोरी रोकेगा उड़नदस्‍ता दल

झारखंड सेहत
Spread the love

दुमका। झारखंड की उपराजधानी दुमका में दवाओं की कालाबाजारी और मुनाफाखोरी उड़नदस्‍ता दल रोकेगा। अपर स्‍वास्‍थ्‍य मुख्य सचिव के निर्देश के आलोक में उपायुक्त राजेश्वरी बी ने उड़नदस्‍ता दल का गठन किया गया है। इसके तहत जिले में दवाओं की कालाबाजारी एवं मुनाफाखोरी की रोकथाम और स्वास्थ संबंधित सेवाओं के लिए उचित मूल्य लेने के लिए अनुमंडल पदाधिकारी दुमका के नेतृत्व में उड़नदस्ता दल का गठन किया गया है।

उपायुक्त ने कहा कि राज्य और जिले में कोविड-19 सक्रमण में लगातार वृद्धि हो रही है। इस संक्रमण काल के दौरान मरीजों की संख्या में भी तेजी से वृद्धि हो रही है। ऐसे में कोविड संक्रमण से बचाव एवं अन्य जीवन रक्षक दवाओं की मांग बढ़ी है। इसके कारण दवाओं की कालाबाजारी और मुनाफाखोरी के उद्देश्य से दवा विक्रेता एवं अन्य संस्थानों द्वारा निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर बिक्री किये जाने की पूर्ण आशंका बनी रहती है। स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न सेवाओं के विरुद्ध सेवा प्रदाताओं के द्वारा सामान्य राशि से बढ़ा-चढ़ाकर राशि वसूली की जा रही है। यह प्रशासनिक, वैधानिक, मानवीय एवं सामाजिक दृष्टिकोण से उचित नहीं है। इस प्रकार के आचरण एवं गतिविधियों पर तत्काल प्रभाव से रोकथाम की आवश्यकता को देखते हुए जिला मुख्यालय स्तर पर उड़नदस्ता दल का गठन किया गया है।

उपायुक्‍त ने उड़नदस्ता दल को निर्देश दिया है कि कोविड-19 के संक्रमण काल के दौरान जिले में आवश्यक दवाओं की कालाबाजारी/ मुनाफाखोरी एवं स्वास्थ्य सेवाओं के लिए अनाधिकृत राशि वसूली की रोकथाम के लिए नियमित छापामारी करते हुए विधि सम्मत कार्रवाई सुनिश्चित करे। साथ ही दैनिक प्रतिवेदन निर्धारित प्रारूप में समर्पित करे।

उड़नदस्ता दल के सदस्‍य

◆ उड़नदस्ता दल-1 के लिए (दंडाधिकारी) रजत अनुप कुमार कच्छप, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, मो-9006139196

◆ उड़नदस्ता दल-1 के लिए (चिकित्सा पदाधिकारी) डॉ प्रभाष कुमार प्रभाकर, आयुष चिकित्सा पदाधिकारी, हरिपुर, जरमुंडी, मो-9534020255

◆ उड़नदस्ता दल-2 के लिए (दंडाधिकारी) दिवेश कुमार सिंह, परियोजना निदेशक, आत्मा, मो-9431450469 ◆ उड़नदस्ता दल-2 के लिए (चिकित्सा पदाधिकारी) डॉ मिथिलेश, आयुष चिकित्सा पदाधिकारी, शिकारीपाड़ा, मो-9262909130