झारखंड के युवक ने फिल्‍मी दुनिया में बनाई पहचान

मनोरंजन
Spread the love

रांची। फिल्‍मी दुनिया में पहचान बनाना कठिन है, पर मुश्किल नहीं। यह कहना है जितेंद्र सिंह तोमर का। जितेंद्र ने सोनी टीवी पर ‘अदालत’ से अपनी यात्रा शुरू की। वहां उन्होंने निर्देशन की मूल बातें सीखीं। इसके बाद वह ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ पर चले गए। फिर ‘देवों के देव महादेव’ में नजर आए। उन्होंने निरंतरता फ्रेमिंग और शॉट्स के बारे में बहुत कुछ सीखा। लगातार तीन वर्षों तक तारक मेहता का उल्टा चश्मा में बने रहने के दौरान फिल्म निर्माण के बारे में उनकी तकनीकी ज्ञान को बढ़ावा मिला। तारक के बाद उन्होंने अपना करियर म्यूजिक वीडियो में बदल दिया।

म्यूजिक वीडियो के बाद जितेंद्र ने अपनी कदम नहीं रोकी। उन्होंने जी म्यूजि‍क से तेरा साथ टि‍प्स से रूठे चाहे रब और जी म्यूजि‍क से सुरमयी नैन तेरे डायरेक्ट किया। उनका आगामी गीत टी सीरीज की सहायक कंपनियों द्वारा वितरित किया जा रहा है।

वे कहते हैं मैं डिजिटल दर्शक, अपने दोस्तों और परिवार की प्रतिक्रिया से बहुत खुश हूं। मैं अपनी टीम का शुक्रगुजार हूं-सहायक निर्देशक नीरज शोजन और सिनेमेटोग्राफर वैभव त्यागी अपने दृष्टिकोण को बनाए रखने और मेरी दृष्टि में विश्वास रखने के लिए। मैं हमेशा एक दूसरे का समर्थन करने में विश्वास करता हूं। मैं टीम के काम में विश्वास करता हूं, क्योंकि इससे प्रोजेक्ट्स और भी बेहतर बन जाते है

जि‍तेंद्र ने एक लघु फिल्म ‘कौतुम्बिक’ की है, जिसे लाल 10 फिल्म्स द्वारा निर्मित किया गया था। 2017 में ल्वनज्नइम पर रिलीज किया गया था। आज तक इसे 5 मिलियन बार देखा गया। आलोचकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली।

झारखंड की राजधानी रांची से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद जि‍तेंद्र 2013 में मुंबई गए। एक व्यापारी के बेटे तोमर ने टीवी शो अदालत में एक प्रशिक्षु के रूप में अपनी यात्रा शुरू की। शुरुआती संघर्ष के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा एक प्रशिक्षु के रूप में फर्श पर आने में छह महीने का धैर्य लगा। बीच में पैसे को लेकर काफी दिक्कतें आयी, लेकिन उसकी इच्छाशक्ति और हिम्मत ने उसे उसके सपने में जकड़ा रखा। परिणामस्वरूप एक साल के बाद उसे छोटे अंकों में तनख्वाह मिलने लगी।

आखिरकार उन्‍होंने वेब श्रृंखला के ब्रह्मांड में प्रवेश किया। ‘कहानीबाज द स्टोरी टेलर’ का निर्देशन किया, जो पोस्ट प्रोडक्शन पर है। इसकी शूटिंग जयपुर में हुई। एमएक्स प्लेयर से रिलीज होकर यह पहले से ही अपने प्रचार और सोशल मीडिया की उपस्थिति के लिए शुरू हो गया है।

जितेंद्र ने कहा कि 2021 तक वेब श्रृंखला की मांग अधिक है। ओटीटी प्लेटफॉर्म सभी के लिए खुले हैं। मैं नेटफ्लिक्स या अमेजन प्राइम वीडियो के लिए एक वेब श्रृंखला बनाना चाहता हूं।