सिटी स्कैन संचालकों की निगरानी करेंगे अनुमंडल पदाधिकारी

झारखंड
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। जिले में सिटी स्कैन कर रहे संचालकों पर अनुमंडल पदाधिकारी निगरानी रखें, ताकि मरीजों से निर्धारित दर से अधिक राशि नहीं ली जाय। उक्‍त निर्देश उपायुक्‍त दिलीप कुमार टोप्‍पो ने दिये। वे कोविड-19 की रोकथाम और बचाव को लेकर समाहरणालय में 25 अप्रैल को बैठक कर रहे थे। इसमें वेंटीलेटर संचालन, पल्स ऑक्सिमीटर, एएनएम एवं सफाई कर्मी की व्यवस्था, जम्बू सिलिंडर मंगाने आदि पर चर्चा हुई। उपायुक्त ने कहा कि संविदा पर नियुक्त डॉ परवेज आलम की प्रतिनियुक्त वेंटीलेटर संचालन के लिए की जाय।

ऑक्सिमीटर मंगाकर रखने के निर्देश

जिले में तत्काल 100 ऑक्सिमीटर मंगाकर सदर अस्पताल में रखी जाए, ताकि जरूरतमंद मरीजों पर बेहतर इस्तेमाल किया जा सके। पल्स ऑक्सीमीटर की क्राइसिस उत्पन्न की गयी हो। कालाबाज़ारी कर मनमानी दर पर बेचे जा रहे हो तो आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई करें।

एएनएम और सफाई कर्मी संविदा पर रखे

उपायुक्‍त ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि पर्याप्त संख्या में एएनएम और सफाई कर्मी संविदा पर रखे जाए। सिविल सर्जन को रांची से गाड़ी भेजकर जम्बू सिलिंडर मंगाने का निर्देश दिया गया। जिले के किसी मृत व्यक्ति के परिवार आगे नहीं आने पर सिविल सर्जन द्वारा समुचित व्यवस्था की जाएगी। नगर पर्षद के कार्यपालक पदाधिकारी अंतयेष्टि की व्यवस्था करेंगे।

वैक्‍सीनेशन पर जागरुकता फैलाएं

उपायुक्‍त ने वैक्सीनेशन के संबंध में जागरुकता फैलाने के लिए शहर की घनी आबादी एवं चौक चौराहों में माइकिंग करने का निर्देश दिया गया। बैठक में उपविकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, अनुमंडल पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल, सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार, कोविड नोडल अधिकारी डॉ शम्भू नाथ चौधरी, एडीएफ वरुण शर्मा, विभाकर सहित अन्य उपस्थित थे।