थर्मो स्केनिंग और ऑक्सीमीटर की खरीद के लिए पांच लाख रुपये आवंटित

झारखंड
Spread the love

  • ईसीआरकेयू ने इन उपकरणों की आपूर्ति की मांग की थी

धनबाद। रेल स्टेशन और डिपुओं में थर्मो स्केनिंग और ऑक्सीमीटर की खरीद के लिए पांच लाख रुपये आवंटित करने की अनुशंसा महाप्रबंधक ने की है। ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन से बातचीत के बाद यह निर्णय लिया गया।

रेलकर्मियों के बीच कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर यूनियन और पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक के साथ आकस्मिक वर्चुअल बैठक हुई। यूनियन के मीडिया प्रभारी एनके खवास ने बताया कि धनबाद मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर रेलकर्मी और उनके परिवार के लोग संक्रमण के शिकार हो रहे हैं। कई कर्मचारियों की इससे मृत्यु भी हो चुकी है। उक्त बैठक में रेलकर्मियों पर इस आपदा के प्रभाव और इसके निराकरण के लिए संभावित उपायों पर विचार करने के लिए रेल प्रशासन ने ईसीआरकेयू के नेतृत्व के साथ आकस्मिक बैठक शुक्रवार को की।

बैठक में ईसीआरकेयू के अध्यक्ष सह धनबाद मंडल के पीएनएम प्रभारी डी के पांडेय ने कर्मचारियों का पक्ष रखते हुए कहा कि कोरोना प्रभावित कर्मचारियों के इलाज के लिए रेलप्रशासन को त्वरित व्यवस्था उपलब्ध करानी चाहिए। इसके लिए सभी रेलकर्मी और उनके आश्रितों को वैक्सीन लगाने की व्यवस्था करने की मांग पहले ही की जा चुकी है। रेल प्रशासन की उदासीनता से मामला गंभीर रूप ले रहा है।

पांडेय ने महाप्रबंधक के समक्ष प्रस्ताव रखा कि सभी स्टेशनों और डिपुओं पर कोरोना प्रभावित कर्मचारी की जांच के लिए थर्मो स्केनिंग और ऑक्सीमीटर की आपूर्ति की जाए। इससे प्रभावित कर्मचारी की शिनाख्त हो सकेगी। उसकी स्थिति खराब होने के पहले ही उन्‍हें उचित इलाज उपलब्ध कराया जा सकेगा। इसके अलावा उन्होंने कहा कि रेल प्रशासन राज्य सरकार के स्थानीय अधिकारियों से संपर्क करें। रेल कर्मचारियों को वैक्सीन लगाने के लिए विशेष शिविरों की व्यवस्था करें। ईसीआरकेयू की सभी शाखाओं की टीम इस मामले में अपना पूरा सहयोग करेंगी।

इस प्रस्ताव पर महाप्रबंधक ने त्वरित निर्णय लेते हुए धनबाद मंडल को उक्त उपकरणों की खरीदारी और आपूर्ति के लिए पांच लाख रुपए आवंटित करने की अनुशंसा की है। इस निर्णय का ईसीआरकेयू डीके पांडेय के अलावे ओपी शर्मा, मोहम्मद जियाउद्दीन, एके दा, एनके खवास, टीके साहू, सौमैन दत्ता, आरके प्रसाद, तपन विश्‍वास, एके दास, आरके सिंह और विश्वजीत मुखर्जी आदि ने स्वागत किया।