IPL 2021 का आगाज 9 अप्रैल से, फाइनल 30 मई को

खेल देश नई दिल्ली मुख्य समाचार
Spread the love

नई दिल्‍ली। आईपीएल के 14वें सीजन का आगाज 9 अप्रैल से होगा। फाइनल मुकाबला 30 मई को खेला जाएगा। बीसीसीआई ने 7 मार्च को इसके शेड्यूल की घोषणा कर दी। आईपीएल के सभी मैच भारत में खेले जाएंगे। अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता के स्‍टेडियमों में मैच होगा। फाइनल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

आईपीएल के शुरुआती मैच नौ अप्रैल से चेन्नई में होगा। पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स की टीम के बीच होगा। टूर्नामेंट के सभी प्ले ऑफ मुकाबले भी इसी मैदान में खेले जाएंगे। 

बीसीसीआई के मुताबिक लीग स्टेज के दौरान हर टीम चार स्थानों पर मुकाबले खेलेगी। कुल 56 लीग मुकाबलों में चेन्नई, मुंबई कोलकाता और बंगलूरू दस-दस मैचों की मेजबानी करेंगे। अहमदाबाद और दिल्ली में आठ मैच खेले जाएंगे।

इस बार आईपीएल की सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि सभी मुकाबले तटस्थ स्थानों पर खेले जाएंगे। कोई भी टीम अपने घर में मैच नहीं खेलेगी। सभी टीमें लीग स्टेज के दौरान छह स्थानों में से चार पर ही मैच खेलेंगी। 

टूर्नामेंट में 11 डबल हेडर (एक दिन में दो मुकाबले) खेले जाएंगे। दोपहर के मुकाबले 3.30 से शुरू होंगे, जबकि शाम के मैच 7.30 से खेले जाएंगे। टूर्नामेंट दर्शकों के बगैर खाली स्टेडियमों में खेले जाएंगे। फैंस की एंट्री पर बाद में कोई फैसला लिया जाएगा।