बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में लिखित प्रतियोगिता परीक्षा से होगा नामांकन

झारखंड शिक्षा
Spread the love

  • झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने प्रवेश परीक्षा व काउंसेलिंग की तिथि घोषित की
  • प्रवेश परीक्षा 18 से 20 जनवरी तक, रांची केंद्र में सीबीटी माध्यम से होगी परीक्षा
  • परीक्षा समाप्ति के आठ दिनों के अंदर पर्षद रिजल्ट जारी करेगा

रांची। राज्य के एकमात्र कृषि विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा व काउंसेलिंग की तिथि की घोषणा झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने कर दी है। कोविड -19 की वजह से सात महीनों से विश्वविद्यालय के एग्रीकल्चर, वेटनरी, फॉरेस्ट्री, हॉर्टिकल्चर, एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग, फिशरीज व डेयरी टेक्नोलॉजी साइंस विषयों के स्नातक पाठ्यक्रमों में नामांकन की प्रक्रिया लंबित थी। पर्षद ने इन पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए 8 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन मांगा था। 

रांची केंद्र में होगा कंप्‍यूटर बेस्‍ड टेस्‍ट

विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए लिखित परीक्षा पर्षद के द्वारा 18 से बीस जनवरी 2021 तक होगी। यह परीक्षा सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) के माध्यम से रांची केंद्र में होगी। विवि में नामांकन के लिए जिन उम्मीदवारों ने पूर्व में ऑनलाइन आवेदन 8 अगस्त 2021 तक भरा है। वे  पर्षद के वेबसाइट http://jceeb।jharkhand।gov।in से 17 जनवरी 2021 तक ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। उम्मीदवारों को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई –मेल आईडी पर लिंक भेजा जा रहा है।

पर्षद के मुताबिक अभ्यर्थियों को मॉडल आंसर्स रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई –मेल पर  बाईस से तेईस जनवरी तक भेजी जायेगी। आंसर्स की में त्रुटि होने पर, पर्षद को तेईस जनवरी 2021 तक सूचित किया जा सकता है। पर्षद द्वारा लिखित प्रवेश परीक्षा के आठ दिनों के अंदर ही 28 जनवरी 2021 को रिजल्ट जारी कर दी जायेगी।

फर्स्ट राउंड काउंसेलिंग तीस जनवरी को

सत्र नियमित करने के उद्देश्य से पर्षद द्वारा फर्स्ट राउंड काउंसेलिंग व चॉइस सीट अलाँटमेंट की तिथि 30 जनवरी तक निर्धारित की गयी है। जबकि काउंसेलिंग की अंतिम तिथि तीन फरवरी 2021 होगी। पर्षद ने अभ्यर्थियों से सीटों के आवंटन के लिए अधिक से अधिक विकल्पों को भरने की सलाह दी है। एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग व डेयरी टेक्नोलॉजी के स्नातक पाठ्यक्रम के लिए 10 + 2 स्तर पर गणित विषय होना अनिवार्य होगा। सीट अलॉटमेंट व अलॉटमेंट लैटर पांच से दस फरवरी तक पर्षद द्वारा जारी कर दी जायेगी। सबंधित संस्थान में चयनित अभ्यर्थियों के प्रमाण-पत्रों की जाँच प्रक्रिया एवं नामांकन का कार्य पांच से दस फरवरी तक पूरी कर लिया जायेगा।

सेकंड राउंड काउंसेलिंग

सबंधित विषयों के पाठ्यक्रमों में सीट बचे रहने पर पर्षद द्वारा सेकंड राउंड काउंसेलिंग व सीट अलाॅॅटमेंट लैटर 15 से 18 फरवरी 2021 तक जारी की जायेगी। सबंधित संस्थानों में नामांकन का कार्य 15 से 18 फरवरी 2021 तक पूरी कर लिया जायेगा। सेकंड काउंसेलिंग में सीटों के विकल्पों का सिर्फ अपग्रेडेशन होगा।

काउंसेलिंग शुल्क

पर्षद ने सामान्य/एडब्लूएस/बीसी वन एवं बीसी टू अभ्यर्थियों के लिए 400 रूपये तथा एससी/एसटी व महिला अभ्यर्थियों के लिए 250 रुपये काउंसेलिंग शुल्क रखा है।

सीटों का आवंटन

विवि के कांके स्थित कृषि कॉलेज में 80, वेटनरी कॉलेज में 60 तथा फॉरेस्ट्री कॉलेज में 50 सीटों की संख्या है। इन कॉलेज के 85 प्रतिशत सीटों पर पर्षद के माध्यम से राज्य कोटे में नामांकन होगा। गढ़वा, देवघर व गोड्डा के एग्रीकल्चर कॉलेज में कुल 150, एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग (कांके) में 40, हॉर्टिकल्चर (खूंटपानी,चाईबासा) में 50, फिशरीज साइंस (गुमला) में 30 और डेयरी टेक्नोलॉजी में 30 सीटें होंगी।