पीएम से जवानों के साथ मनाई दिवाली, चीन-पाकिस्‍तान को लिया निशाने पर

अन्य राज्य
Spread the love

राजस्‍थान । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल भी जवानों के बीच दिवाली मनायी। वे दिवाली मनाने राजस्थान के जैसलमेर स्थित लोंगेवाला पोस्ट पर पहुंचे। यहां पर उन्होंने जवानों को मिठाई खिलाकर रोशनी के इस पर्व को मनाया। उन्‍होंने जवानों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने चीन और पाकिस्तान को निशाने पर लिया। दो टूक जवाब देते हुए कहा कि भारत की नीति समझने-समझाने की है, लेकिन आजमाने पर प्रचंड जवाब दिया जाता है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत आतंक के आकाओं को घर में घुसकर मारता है। जब तक आप (सेना) हैं, तब तक देश की दिवाली इसी तरह रोशन होती रहेगी।

चीन-पाकिस्‍तान से कही ये बातें

पीएम मोदी ने चीन-पाकिस्तान को जवाब देते हुए कहा कि आज भारत की रणनीति साफ है। आज का भारत समझने और समझाने की नीति पर विश्वास करता है, लेकिन अगर हमें आजमाने की कोशिश होती है, तो जवाब भी उतना ही प्रचंड मिलता है।

चीन पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरा विश्व विस्तारवादी ताकतों से परेशान है। विस्तारवाद, एक तरह से मानसिक विकृति है। अठ्ठारहवीं शताब्दी की सोच को दर्शाती है। इस सोच के खिलाफ भी भारत प्रखर आवाज बन रहा है।  

श्री मोदी ने कहा कि आज दुनिया ये जान रही है, समझ रही है कि ये देश अपने हितों से किसी भी कीमत पर रत्ती भर भी समझौता करने वाला नहीं है। आज भारत आतंक के आकाओं को घर में घुसकर मारता है। भारत का ये रुतबा, ये कद आपकी शक्ति और आपके पराक्रम के ही कारण है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हिमालय की बुलंदियां हों, रेगिस्तान का विस्तार हो। घने जंगल हो या फिर समंदर की गहराई हो। हर चुनौती पर हमेशा आपकी वीरता भारी पड़ी है। आपके इसी शौर्य को नमन करते हुए आज भारत के 130 करोड़ देशवासी आपके साथ मजबूती से खड़े हैं। आज हर भारतवासी को अपने सैनिकों की ताकत और शौर्य पर गर्व है।  

जवानों से तीन आग्रह किए

पीएम ने कहा कि आज के दिन मैं आपसे तीन आग्रह करना चाहता हूं। पहला- कुछ न कुछ नया-नया करने की आदत को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बनाइए। दूसरा-योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाए रखिए। तीसरा-अपनी मातृभाषा, हिंदी और अंग्रेजी के अलावा, कम से कम एक भाषा जरूर सीखिए।

नौजवानों से ये आह्वान 

पीएम ने देश के नौजवानों से देश की सेनाओं के लिए निर्माण करने का आह्वान किया। उन्‍होंने कहा कि हाल के दिनों में अनेक स्टार्ट्स-अप्स सेनाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए आगे आए हैं। डिफेंस सेक्टर में नौजवानों के नए स्टार्ट-अप्स देश को आत्मनिर्भरता के मामले में और तेजी से आगे ले जाएंगे।

कोई ताकत नहीं रोक सकती

श्री मोदी ने जवानों से कहा कि दुनिया की कोई भी ताकत हमारे वीर जवानों को देश की सीमा की सुरक्षा करने से रोक नहीं सकती है। दुनिया का इतिहास हमें ये बताता है कि केवल वही राष्ट्र सुरक्षित रहे हैं, वही राष्ट्र आगे बढ़े हैं जिनके भीतर आक्रांताओं का मुकाबला करने की क्षमता थी। 

देश की सरहद पर अगर किसी एक पोस्ट का नाम देश के सबसे ज्यादा लोगों को याद होगा, अनेक पीढ़ियों को याद होगा, उस पोस्ट का नाम लोंगेवाला पोस्ट है। इस पोस्ट पर आपके साथियों ने शौर्य की एक ऐसी गाथा लिख दी है, जो आज भी हर भारतीय के दिल को जोश से भर देती है।

विश्‍वास पैदा करता है

श्री मोदी ने जवानों से कहा कि सीमा पर रहकर आप जो त्याग करते हैं, तपस्या करते हैं, वो देश में एक विश्वास पैदा करता है। ये विश्वास होता है कि मिलकर बड़ी से बड़ी चुनौती का मुकाबला किया जा सकता है।  आप भले बर्फीली पहाड़ियों पर रहें या फिर रेगिस्तान में, मेरी दीवाली तो आपके बीच आकर ही पूरी होती है। आपके चेहरों की रौनक देखता हूं, आपके चेहरे की खुशिया देखता हूं, तो मुझे भी दोगुनी खुशी होती है।