TSAF की अस्मिता दोरजी ने माउंट एवरेस्ट पर फतह हासिल की

नई दिल्ली देश
Spread the love

  • माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाली पहली भारतीय महिला बछेंद्री पाल की शिष्या

नई दिल्ली। टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन (TSAF) में शीर्ष पर्वतारोही और वरिष्ठ प्रशिक्षक, 39 वर्षीय अस्मिता दोरजी ने 23 मई, 2023 के शुरुआती घंटों में माउंट एवरेस्ट पर सफलतापूर्वक चढ़ाई पूरी की। हालांकि उसने शुरू में सप्लिमेंट्री ऑक्सीजन के बिना चढ़ाई करने का लक्ष्य रखा था, लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कारणों से उसे कैंप 4 (8000 मीटर ऊंचाई पर) से इसका उपयोग करना पड़ा। कम हवा, तेज हवा और अत्यधिक ठंड सहित चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के कारण कुछ लोगों ने यह उपलब्धि हासिल की है।

इस साल 3 अप्रैल को अपनी यात्रा शुरू करने वाली अस्मिता खुम्बू क्षेत्र से 8 दिन की ट्रेकिंग के बाद 14 अप्रैल को एवरेस्ट बेस कैंप पहुंचीं। 18 मई को अस्मिता ने अपना अंतिम शिखर अभियान शुरू किया। खतरनाक खुम्बू हिमपात को पार करते हुए वह 19 मई को कैंप 2 पर पहुंची।

अस्मिता ने 22 मई को रात 10 बजे (IST) अपनी अंतिम शिखर यात्रा शुरू की। 23 मई को सुबह 8.20 बजे शिखर पर सफलतापूर्वक पहुंची। वह इस समय बेस कैंप की तरफ उतर रही है। अस्मिता के साथ उनके शेरपा गाइड लक्फा नूरू भी थे, जो नेपाल के एक बहुत ही अनुभवी शेरपा गाइड हैं।

टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन के चेयरमैन और टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट (कॉरपोरेट सर्विसेज) चाणक्य चौधरी ने कहा, ‘यह अस्मिता और टीएसएएफ की पूरी टीम के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। चूंकि माउंट एवरेस्ट सात दशक पहले पहली बार एडमंड हिलेरी और तेनजिंग नोर्गे द्वारा फतह किया गया था, यह दुनिया भर में शौकिया और पेशेवर ट्रेकर्स के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण खेल गतिविधियों में से एक बना हुआ है। शारीरिक तथा मानसिक सहनशक्ति दोनों के लिए एक अंतिम  परीक्षा है। हमें अस्मिता पर बहुत गर्व है जिन्होंने पिछले साल सप्लिमेंट्री ऑक्सीजन के बिना चोटी तक पहुंचने के अपने प्रयास के दौरान सिर्फ 100 मीटर की दूरी के बाद भी हार नहीं मानी। अस्मिता की उपलब्धि ने आज माउंट एवरेस्ट पर भारत और टीएसएएफ की कोशिश के इतिहास में एक और गौरवशाली अध्याय जोड़ दिया है। मुझे विश्वास है कि हम न केवल साहसिक खेलों को बढ़ावा देने बल्कि इस प्रक्रिया में एक स्वस्थ और दृढ़ राष्ट्र बनाने के अंतिम उद्देश्य के साथ अस्मिता जैसे और भी कई चैंपियन तैयार करना जारी रखेंगे।’

एक साल पहले 13 मई, 2022 को अस्मिता ने सप्लिमेंट्री ऑक्सीजन के बिना दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत पर चढ़ने का प्रयास किया था, जो अनुभवी पर्वतारोहियों के बीच भी एक दुर्लभ उपलब्धि थी। उन्होंने 30 सितंबर, 2022 को बिना सप्लिमेंट्री ऑक्सीजन के माउंट मानसलू (8163 मीटर) पर भी चढ़ाई की और ऐसा करने वाली वह दूसरी भारतीय महिला बनीं।

एवरेस्ट क्षेत्र में नामचे बाज़ार के ऊपर स्थित एक छोटे से गाँव थेसू में एक शेरपा परिवार में जन्मी अस्मिता दोरजी ने माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई को अपने जीवन का लक्ष्य बना लिया था। उन्होंने 1984 में अपने पिता अंग दोरजी को पर्वत की चढ़ाई के दौरान खो दिया था, जो 1984 की चढ़ाई के दौरान बछेंद्री पाल के शेरपा भी थे।

माउंट एवरेस्ट शिखर को छूने वाली पहली भारतीय महिला के एक वार्ड और छात्रा के रूप में, अस्मिता ने 2001 में अपना बुनियादी पर्वतारोहण पाठ्यक्रम और बाद में 2003 में उन्नत पर्वतारोहण पाठ्यक्रम पूरा किया। तब से, वह TSAF में एक प्रशिक्षक के रूप में काम कर रही हैं, आउटडोर लीडरशिप  पाठ्यक्रम और अभियान का संचालन कर रहीं हैं।