कल्‍याण विभाग से मिलता रहा कोरा आश्‍वासन, खुद के बूते ग्रामीणों ने शुरू की कब्रिस्तान की घेराबंदी

झारखंड
Spread the love

कांके (रांची)। कल्‍याण विभाग से कोरा आश्‍वासन मिलता रहा। इसके बाद ग्रामीणों ने खुद के बूते कब्रिस्‍तान की घेराबंदी करने का निर्णय लिया। कोकदोरो मौलवी बगीचा कब्रिस्तान की च‍हारदीवारी ग्रामीण आपसी सहयोग से करेंगे। इसकी बुनियाद शनिवार को रखी गई। अंजुमन इस्लामिया कमेटी कोकदोरो के सदर अब्दुल मजीद अंसारी, सेक्रेटरी तबारक हुसैन, खजांची अफ़ज़ल हुसैन, कब्रिस्तान कमिटी के सदर सुल्तान आदिल, सेक्रेटरी मेराज अहमद, खजांची आफताब आलम, मुखिया उज्ज्वल पहान, अंजुमन निर्वाचन कमिटी कोकदोरो के मुख्य संयोजक अफ़रोज़ आलम ने संयुक्त रूप से बुनियाद रखी।

कब्रिस्तान कमेटी के सदर सुल्तान आदिल ने बताया कि लगभग एक एकड़ कब्रिस्तान की भूमि पर गांव के लोगों द्वारा चंदा करके बाउंड्रीवॉल निर्माण कार्य किया जा रहा है। इस कब्रिस्तान की बाउंड्रीवाल निर्माण के लिए 3 वर्षों से कल्याण विभाग का चक्कर लगाकर ग्रामीण थक चुके हैं। कल्याण विभाग के आश्‍वासन से ग्रामीणों का भरोसा उठ गया है।

विभाग के रवैये से तंग आकर ग्रामीणों ने अपने बूते आपसी सहयोग से कब्रिस्तान की घेराबंदी का कार्य शुरू किया। बताते चलें की विगत 3 वर्षों से विभाग से सिर्फ इन्हें सिर्फ आश्वासन मिलता रहा। जब ग्रामीणों को लगा की उन्हें सिर्फ वोट बैंक समझा जा रहा है, तब उन्होंने निर्णय लिया कि‍ अब किसी भी जनप्रतिनिधि या  सरकार के पास नहीं जाएंगे। न उनसे किसी मदद की उम्मीद रखेंगे।

कल्याण विभाग के अधिकारियों की उदासीन रवैये के कारण अब तक योजना का लाभ नहीं मिल सका है। मौके पर हाजी अब्दुल हसीब, फ़िरोज़ आलम, तबरेज अंसारी, मौलाना मासूम, हाजी रियासत अली, रुहुल अमीन, अशरफ अंसारी, हिदायतुल्लाह अंसारी सहित दर्जनों लोग शमिल थे।