550 बच्चों का जैविक पिता बनने वाला यह शख्स अब नहीं कर पाएगा और शुक्राणु दान, कोर्ट ने इस वजह से लगाया प्रतिबंध

दुनिया
Spread the love

नीदरलैंड। बड़ी खबर नीदरलैंड से आयी है। यहां की एक अदालत ने विभिन्न देशों में कम से कम 550 बच्चों का जैविक पिता बनने वाले एक व्यक्ति को और शुक्राणु दान करने पर प्रतिबंध लगा दिया है. अदालत ने शुक्रवार को यह आदेश जारी किया.

शुक्राणु दान करने वाले व्यक्ति पर भावी माता-पिताओं को इस बारे में भी गुमराह करने का आरोप है कि उसने कितनी संतानों के लिए गर्भधारण करने में मदद की.

हेग जिला न्यायालय के एक न्यायाधीश ने व्यक्ति के शुक्राणु की मदद से गर्भधारण करने वाली एक महिला और अन्य माता-पिताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले एक फाउंडेशन की याचिका पर यह रोक लगाने का आदेश दिया.

ईवा के रूप में अपनी पहचान उजागर करने वाली याचिकाकर्ता महिला ने अदालत के आदेश का स्वागत किया है. उन्होंने एक बयान में कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि इस फैसले से सामूहिक (शुक्राणु) दान पर प्रतिबंध लगेगा. हमें अपने बच्चों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहना चाहिए और इस अन्याय के खिलाफ उनकी रक्षा करनी चाहिए.

अदालत ने कहा कि नीदरलैंड के दिशा निर्देशों के तहत, शुक्राणु दाता को 12 माताओं को अधिकतम 25 बच्चे पैदा करने के लिए शुक्राणु दान करने की अनुमति है और दाता ने अपने शुक्राणु दान के इतिहास के बारे में भावी माता-पिताओं से झूठ बोला.

Donorkind के मुताबिक स्पर्म डोनर ने हॉलैंड और विदेशों में दस से अधिक क्लीनिकों के माध्यम से अपने शुक्राणु वितरित किए. अदालत में उसे अब यह बताना होगा कि क्या उसने अन्य संस्थानों को स्पर्म डोनेट किया है? अगर यह पता चलता है कि यह सूची पूरी नहीं है, तो उसे प्रत्येक शुक्राणु क्लिनिक के लिए 25,000 यूरो का जुर्माना देना होगा, जिसका उल्लेख नहीं किया गया है. यह पुष्टि की गई है कि स्पर्म डोनर के 550 बच्चे हैं.

सीएनई की रिपोर्ट के मुताबिक अदालत ने फैसला सुनाया कि स्पर्म डोनर ने झूठी जानकारी दी है. उसने लोगों को बताया कि उसके पास अधिकतम 25 डोनर बच्चे हैं. यह क्लीनिकों द्वारा उपयोग की जाने वाली सीमा है. अगर महिलाओं को पता होता कि उसके और भी कई बच्चे हैं, तो उन्होंने शायद दूसरे डोनर को चुना होता. हालांकि क्लीनिक में कॉमन रजिस्टर नहीं है, इसलिए डोनर एक क्लिनिक से दूसरे क्लिनिक जा सकता है.