nss

NSS : एनएसएस की ‘ईच वन-टीच वन’ मुहिम का दिखने लगा असर

झारखंड
Spread the love

रांची। रांची विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) ने ‘ईच वन-टीच वन’ की अनूठी पहल शुरू की है। इस मुहिम का असर भी दिखने लगा है। इस पहल के मुस्कान क्लासेस में 9 अप्रैल, 2023 को रांची के 10 स्लम्स और गांवों में एनएसएस के स्वयंसेवकों ने छोटे-छोटे बालकों को पढ़ाने एवं उनके अंदर आत्मविश्वास जागृत करने का कार्यक्रम चलाया गया।

हातमा बस्ती के सरना टोली के कार्यक्रम में आरयू के एनएसएस कार्यक्रम समन्वयक डॉ ब्रजेश कुमार ने कहा कि ‘ईच वन-टीच वन’ के माध्यम से छोटे-छोटे बालकों के बीच बदलाव दिखना प्रारंभ हो गया है। यहां के बच्चों से कुछ सवाल किया तो उनका बेबाक एवं आत्मविश्वास से भरा जवाब सुनने को मिला। इन बच्चों ने अंग्रेजी एवं हिंदी के शब्दों का उच्चारण सुनकर मन को शांति मिली।

इन बच्चों से टेबल, सामान्य ज्ञान, पेंटिंग आदि की प्रतियोगिता में उनकी उपस्थिति काबिले तारीफ दिखी। उनके अभिभावकों ने कहा कि हमारे बच्चों में संस्कार एवं अपने से कार्य करने का भाव विकसित हुआ है। मुस्कान क्लासेस की योजना इन छोटे – छोटे बालकों के चेहरे पर मुस्कान लाना था, जिसमें एनएसएस के स्वयंसेवकों का अथक परिश्रम है।

वहां के बच्चों क्रमशः निधि मुंडा, मोनू ठाकुर, अंजली उरांव, शिवा कच्छप, गोयसी कुमारी, आर्यन सहित 40 बच्चों के अंदर बदलाव देखने को मिला।

आज के मुस्कान क्लासेस में एनएसएस के टीम लीडर्स क्रमशः दिवाकर आनंद, सुरभि कुमारी, अंगिता, आस्था, नवीन किशोर, आदित्य, खुशी, रिकेश, नंदनी, अमित, अतुल, प्रियांशी, सौरभ आदि का उल्लेखनीय योगदान रहा। कार्यक्रम में श्रीमती नम्रता कुमारी ने बच्चों के बीच टिप्स भी दिया।