स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक : ईसीआरकेयू ने उठाए कई मुद्दे, मंडल रेल प्रबंधक का सकारात्मक पहल का आश्‍वासन

झारखंड
Spread the love

धनबाद। ईसीआरकेयू और मंडल प्रशासन के साथ इस वर्ष की दूसरी स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक मंडल प्रबंधक सभागार में आयोजित की गई। इसकी अध्यक्षता मंडल रेल प्रबंधक कमल किशोर सिन्हा ने की। संचालन वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी अजीत कुमार ने किया। संचालन सहयोग सहायक कार्मिक अधिकारी रवि कुमार पंडित ने किया। ईसीआरकेयू पक्ष का नेतृत्व अपर महामंत्री सह धनबाद मंडल के पीएनएम प्रभारी मो ज़्याऊद्दीन ने किया।

ईसीआरकेयू के केन्द्रीय अध्यक्ष डीके पांडेय ने कहा कि धनबाद मंडल ने राजस्व अर्जन करने में उल्लेखनीय कीर्तिमान स्थापित किया है। अब मंडल प्रशासन का नैतिक दायित्व है कि धनबाद मंडल के कर्मियों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर समाधान करे।

बैठक में ईसीआरकेयू द्वारा रखे गए लिखित मुद्दों पर विभिन्न प्रमुख शाखा अधिकारियों ने प्रशासनिक पक्ष रखते हुए जानकारी दी। केन्द्रीय कोषाध्यक्ष सह जोनल सेक्रेटरी ओपी शर्मा ने सिगनल कर्मचारियों के लिए नियमानुसार रोस्टर उपलब्ध कराने का आग्रह किया। वर्तमान में इंजीनियरिंग विभाग के कार्मिक संभाग को मंडलीय स्तर पर कार्मिक विभाग को सुपुर्द करने के लिए रेलवे बोर्ड के दिशा निर्देश के आधार पर मुख्यालय हाजीपुर से महाप्रबंधक द्वारा सभी मंडलों को कार्यवाही करने के लिए कहा गया है। यह धनबाद मंडल में भी जल्द लागू किया जाए।

जोनल सेक्रेटरी ने वाराणसी के हेरिटेज और हजारीबाग टाऊन के आरोग्यम अस्पताल के साथ संबंधित सेक्शन के कर्मचारियों के आकस्मिक और गंभीर इलाज के लिए अनुबंध करने, टोरी स्टेशन पर बढ़ रहे संसाधनों और रेलकर्मियों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए अस्पताल को चालू करने, चिकित्सकों और अन्य मेडिकल स्टाफ की पदस्थापना करने, स्पाऊज आधारित, म्युचुअल तथा स्वयं के अनुरोध पर स्थानांतरण के आवेदनों का निस्तारण करने, सरप्लस किए गए पदों पर काम कर रहे कर्मचारियों की अन्य विभागों के आवंटन पर पुराने स्टेशनों पर या अनुरोध आधारित पदस्थापना करने, एलडीसीई और पीआर कोटा की परीक्षाओं का समयबद्ध आयोजित करने की मांग रखी।

सहायक महामंत्री ओमप्रकाश ने कहा कि माल लदान और राजस्व अर्जित करने में धनबाद मंडल द्वारा स्थापित कीर्तिमान पर हमें गर्व है। हालांकि इस मंडल के कर्मचारी अभी भी मूलभूत सुविधाओं की कमी से जूझ रहे हैं। कर्मचारियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध नहीं है। कालोनियों में पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था का आधुनिकीकरण करने, साफ सफाई के लिए प्रयास करने, खेल कूद महोत्सव की शुरुआत करने के लिए मंडल रेल प्रबंधक को धन्यवाद दिया। ऐसे आयोजन को मंडल के अन्य स्टेशनों पर भी करने, रेलवे क्लब के जीर्णोद्धार कर कमेटी बना कर सुचारू संचालन करने, फेडरेशन द्वारा वरीय सुपरवाइजर को उच्चतम ग्रेड पे देने के लिए रेलवे बोर्ड के दिशा निर्देश पर जल्द कार्रवाई शुरू करने, सीएलआई के चयन के लिए जल्द अधिसूचना जारी करने, वाणिज्य और मेडिकल विभाग के कर्मचारियों को राष्ट्रीय अवकाश भत्ते के समयानुसार भुगतान करने, सीयूजी सि‍म को सेवानिवृत्ति के बाद संबंधित कर्मचारियों को ही आवंटित करने, लोको के लुकिंग आऊट ग्लास को साफ सफाई की व्यवस्था करने और रेलकर्मियों पर अधिरोपित वित्तीय दंड को माफ करने के प्रस्ताव रखे।

अपर महामंत्री सह पीएनएम प्रभारी मो ज़्याऊद्दीन ने कहा कि फंड का सदुपयोग आवश्यकताओं की प्राथमिकता के आधार पर करने, आरवीएनएल द्वारा पतरातू में निर्माण किए जा रहे आवासों में संरचनात्मक कमियों व खामियों को दूर करने, नेकेड ब्रीज पर पाथवे का निर्माण करने, पुराने आवासों के एक्वा प्रीवी को हटाकर सेप्टिक टैंक का निर्माण करने, समयानुसार और वास्तविक कार्य दिवस के आधार पर यात्रा भत्ता देने, मेडिकल के डॉक्टर और विद्युत विभाग के पर्यवेक्षक को इम्प्रैस्ट कैश की व्यवस्था करने, पेयजल आपूर्ति के लिए पावर हाउस में जर्जर मोटर हटाकर नये मोटर मुहैया कराने, डीआरएम कार्यालय में पेयजल आपूर्ति के लिए आरओकी व्यवस्था करने, बरकाकाना में रैक के धुलाई के लिए रॉ वाटर की व्यवस्था करने, उचित आवासों के उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में संबंधित कर्मचारियों को मकान किराया भत्ता देने, रनिंग कर्मचारियों की सावधिक स्वास्थ्य परीक्षण चोपन, बरवाडीह, पतरातु और बरकाकाना में कराने की व्यवस्था करने, ट्रांसफर नीति को पारदर्शी करने, एमएसीपी की शर्तों की जानकारी सुपरवाइजर तक प्रसारित करने और विभिन्न आधार पर स्थानांतरण प्रक्रिया को सरल करते हुए प्राथमिकता के आधार पर लागू करने का आग्रह किया।

ईसीआरकेयू के केन्द्रीय अध्यक्ष डीके पांडेय ने कहा कि मंडल की प्रतिष्ठा बढ़ाने में सभी की महत्वपूर्ण भूमिका है। रेलवे की स्थापना के 170 वर्ष और एआईआरएफ के 100 वर्ष पूरे होने का यह क्षण अद्भुत है, जो अविस्मरणीय रहेगा। ऐसे समय पर प्रशासन की नैतिक जिम्मेदारी है कि धनबाद मंडल के कर्मियों की बुनियादी समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर समाधान करे। सिंगरौली ओबरा सेक्शन में रेल कर्मचारियों को यातायात की सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से कटनी बरगांवा सवारी गाड़ी का परिचालन चोपन तक करने, लम्बे समय से मेडिकल बोर्ड की प्रतीक्षा कर रहे मामले का त्वरित निस्तारण करने और रनिंग कर्मचारियों को छोटी-छोटी गलतियों पर दंडित करना बंद करने का प्रस्ताव रखा।

मंडल रेल प्रबंधक कमल किशोर सिन्हा ने कहा कि रेलकर्मियों के सहयोगात्मक रवैये के कारण ही यह मंडल नया कीर्तिमान स्थापित कर सका है। उन्‍होंने यूनियन द्वारा रखे गए विभिन्न मुद्दों पर सकारात्मक पहल किये जाने का आश्वासन दिया। कहा कि अस्पतालों की स्थिति बेहतर बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। प्रशासन और कर्मचारियों के बीच सकारात्मक एवं सहयोगी रुख बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

बैठक में सभी प्रमुख शाखा अधिकारियों के अतिरिक्त ईसीआरकेयू के अध्यक्ष डीके पांडेय, अपर महामंत्री सह पीएनएम प्रभारी मो ज़्याऊद्दीन, सहायक महामंत्री ओमप्रकाश, केन्द्रीय कोषाध्यक्ष सह एआईआरएफ के जोनल सेक्रेटरी ओपी शर्मा सहित सीपी पांडेय, बीबी सिंह, महेन्द्र प्रसाद महतो, अजीत कुमार, सुनील कुमार सिंह, आरएन चौधरी, सोमेन दत्ता, बीके झा, आईएम सिंह, बीके साव, नेताजी सुभाष, बसंत दूबे और महिला प्रतिनिधि मीना कुंडू उपस्थित रहे। यह जानकारी ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के मीडिया प्रभारी एनके खवास ने दी।