bms

बीएमएस के अधिवेशन में राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष हिरण्मय पंड्या ने कहा, सरकार की सोच से आने वाला दिन संघर्ष का होगा

बिहार देश
Spread the love

  • भारतीय मजदूर संघ के अखिल भारतीय अधिवेशन का शुभारंभ 

पटना। भारतीय मजदूर संघ आरंभिक काल से ही श्रमिक हित के संरक्षण का हिमायती रहा है। मजदूर क्षेत्र में भारतीय मजदूर संघ सबसे बड़ा संगठन है, जो मजदूर हित के साथ-साथ सनातन संस्कृति की दृष्टि से समाज मन को जागृत कर रहा है। उक्‍त बातें राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के पूर्व सह सरकार्यवाह व अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य वी भागैय्या ने 7 अप्रैल को भारतीय मजदूर संघ के 20वें अखिल भारतीय त्रैवार्षिक अधिवेशन के उद्घाटन अवसर पर कही। स्थानीय मर्चा-मिर्ची रोड स्थित केशव सरस्वती विद्या मंदिर के प्रांगण में भारतीय मजदूर संघ के त्रैवार्षिक अधिवेशन हो रहा है।

भागैय्या ने कहा है कि भारतीय मजदूर संघ मजदूरों का, मजदूरों के लिए एवं मजदूरों द्वारा संचालित श्रमिक संगठन है। यह श्रमिक संगठन सभी प्रभावों से मुक्त है। किसी भी राजनीतिक दल से बीएमएस का जुडाव नहीं है। यह संगठन राष्ट्र हित, उद्योग हित के साथ श्रमिक हित की बात करता है। उन्होंने कहा है कि जब चीन ने भारत पर हमला किया, तब सभी दलों ने देश को कटघरे में खड़ा किया था, मगर बीएमएस के कार्यकर्ताओं ने युद्ध में भाग लिया।

विशिष्ट अतिथि आईएलओ (साऊथ एशिया) के वरिष्ठ विशेषज्ञ सैयद सुल्तान उद्दीन अहमद ने कहा है कि आईएलओ त्रिपक्षीय समिति होने के बाद भी श्रमिक के हित में काम करता है।

इस अवसर पर भारतीय मजदूर संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष हिरण्मय पंड्या ने कहा है कि श्रम क्षेत्र में काम करने वाला बीएमएस ने कोरोना काल में अभूतपूर्व योगदान दिया है। कार्यकर्ताओं ने पूरे मनोयोग से समाजसेवा का कार्य किया है। हम निरंतर अपने कार्यों को अंजाम दे रहे हैं। सरकार की जैसी सोच है, उससे लगता है कि आने वाला दिन संघर्ष का होगा। मजदूर हित का क्रियान्वयन नहीं हो रहा है, यदि ऐसी ही हालत रही, तो भारतीय मजदूर संघ नुक्कड़ तक जाएगा। भारतीय मजदूर संघ को भरोसा है कि कार्यकर्ताओं के बूते हम हर लडाई जीतेंगे।

सीआईआई (बिहार) के अध्यक्ष सचिन चंद्रा ने कहा है कि भारतीय मजदूर संघ के अखिल भारतीय अधिवेशन में श्रमिक हित के विषयों पर चर्चा होगी। चर्चा के बाद जो विमर्श निकलेगा, वह श्रमिक जगत में मार्गदर्शन का काम करेगा। 

भारतीय मजदूर संघ के अखिल भारतीय महामंत्री रविन्द्र हिमते ने कहा है कि बीएमएस एक सशक्त मजदूर संघ है, जिसकी आवाज केवल हिन्दुस्तान नहीं, बल्कि वक़्त आ गया है कि इसकी आवाज विश्व में गूंजे। महामंत्री ने केन्द्रीय संसदीय कार्य, कोयला एवं खान मंत्री प्रल्हाद जोशी का शुभकामना संदेश पढ़ा।

स्वागत करते हुए आचार्य किशोर कुणाल ने कहा है कि श्रम को स्नेह और श्रमिकों को सम्मान मिले, यही कामना है। धन्यवाद बिहार विधान परिषद सदस्य संजय पासवान ने किया।

इस अवसर पर भारतीय मजदूर संघ की उपाध्यक्ष नीता चौबे, इंटक के चन्द्र प्रकाश सिंह, टीयूसीसी के महामंत्री एसपी तिवारी, पटना की महापौर सीता साहू आदि उपस्थित थे।

इसके पूर्व समारोह स्थल पर भारत माता, भगवान विश्वकर्मा एवं दत्तोपंत ठेंगडी की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं झंडोतोलन किया गया। उद्घाटन अवसर पर भारतीय मजदूर संघ की बिहार प्रदेश इकाई द्वारा प्रकाशित स्मारिका का विमोचन किया गया। उसका सम्पादन मुकेश कुमार सिन्हा ने किया।