जमशेदपुर में बढ़ेगा सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं का दायरा, टीएसएफ ने किया एमओयू

झारखंड सेहत
Spread the love

जमशेदपुर। टाटा स्टील फाउंडेशन (टएसएफ) ने जमशेदपुर में सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं के दायरे को बढ़ाने के उद्देश्य से श्री सत्य साई हेल्थ एंड एजुकेशन ट्रस्ट (एसएसएसएचईटी) और आरोग्य वाहिनी ट्रस्ट (एविटी) के साथ दो समझौता ज्ञापन (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए। यह सहभागिता झारखंड में सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य पहलों के कार्यान्वयन और पहुंच को बढ़ाएगी।

टीएसएफ के डायरेक्टर और वाइस प्रेसिडेंट (कॉरपोरेट सर्विसेज) चाणक्य चौधरी, टीएसएफ के सीईओ सौरव रॉय, टीएसएफ के पब्लिक हेल्‍थ हेड डॉ अनुज भटनागर और टीएसएफ की हेड ऑफ पार्टनरशिप्स अमृता गांगुली इस अवसर पर उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम में एसएसएसएचईटी के चेयरपर्सन डॉ सी श्रीनिवास और आरोग्य वाहिनी ट्रस्ट की चेयरपर्सन अमृता रॉय मुखर्जी ने भी भाग लिया।

इस अवसर पर चाणक्य चौधरी ने कहा कि इन दो महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर एक दिलचस्प मोड़ पर आ गया है, क्योंकि हम पूर्वी भारत में सार्वजनिक स्वास्थ्य के प्रति अपने दृष्टिकोण को पुनर्गठित कर रहे हैं। प्रभावी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए उपयुक्त जुड़ाव के साथ और भी एजाइल हो रहें हैं।

सौरव रॉय ने कहा कि इस अवसर पर श्री सत्य साई हेल्थ एंड एजुकेशन ट्रस्ट और आरोग्य वाहिनी ट्रस्ट को हम पर भरोसा जताने और बदलाव के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र तैयार करने के लिए धन्यवाद देता हूं। यह उपयोग के पहलुओं, बुनियादी संरचना को मजबूत करने और समग्र सफलता के लिए निगरानी, ​​​​सभी को इससे लाभान्वित करने के लिए निर्दिष्ट स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने पर अधिक जोर देने की मांग करता है।

एसएसएसएचईटी के साथ समझौता ज्ञापन मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य के निःशुल्क उपचार और निदान को सक्षम बनाएगा। एवीटी के साथ समझौता ज्ञापन मोबाइल इकाइयों में आधुनिक सुविधाओं के साथ एक स्वास्थ्य-शिविर जैसे मॉड्यूल को लागू करेगा। जमीनी स्तर पर कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए एसएसएसएचईटी के कर्मचारी के साथ ही टीएसएफ, मानसी+ कर्मचारी समूह में काम करेंगे।

श्री सत्य साईं स्वास्थ्य और शिक्षा ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ सी श्रीनिवास ने कहा कि समझौता ज्ञापन लंबे समय से अपेक्षित था। यह अलग-अलग व्यक्तियों को एक लक्ष्य के साथ एकजुट करने जैसा है – जिसमें समुदायों के भीतर और बाहर सभी को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना शामिल है।

आरोग्य वाहिनी ट्रस्ट के साथ टाटा स्टील फाउंडेशन के सहयोग का दायरा – गैर-संचारी रोगों, बाल जन्मजात हृदय रोगों, मोतियाबिंद की जांच और सर्जरी, सामान्य चिकित्सा स्थितियों, बुनियादी प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल, एएनसी/पीएनसी देखभाल, पेडियेट्रिक हार्ट सर्जरी और जागरुकता सत्रों के साथ रोगियों का पता लगाने और रेफरल में निहित है। 

आरोग्य वाहिनी ट्रस्ट की अध्यक्ष श्रीमती अमृता रॉय मुखर्जी ने सहयोग पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि मुझे खुशी है कि ये तीनों संगठन आवश्यक स्वास्थ्य हस्तक्षेपों को लागू करने और समाज के वंचित लोगों के लिए काम करने के लिए एक साथ आए हैं।