पाकिस्तान से छिन गई एशिया कप की मेजबानी!

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आता। ऐसे में उसे बार-बार बेइज्जती का सामना करना पड़ता है। इस मामले में भी उसके साथ यही कुछ होने जा रहा है।

पाकिस्तान से एशिया कप 2023 की मेजबानी लगभग छीनती हुई दिख रही है। इसी साल पाकिस्तान में एशिया कप खेला जाना है, जिसमें पाकिस्तान के अलावा भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान जैसी धाकड़ टीमें हिस्सा लेगी।

हालांकि भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने पाकिस्तान में जाकर एशिया कप में हिस्सा लेने से साफ इंकार कर दिया है। इस मुद्दे को लेकर बीसीसीआई और पीसीबी के बीच टकराव जारी था। वहीं अब बीसीसीआई के एक सूत्र के मुताबिक एशिया कप 2023 का आयोजन किसी न्यूट्रल वेन्यू पर किया जा सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक एशिया कप को यूएई या फिर कतर में आयोजित किया जा सकता है। हालांकि इसे लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। ऐसे में अगर पाकिस्तान से एशिया की मेजबानी हटती है तो ना सिर्फ उसे आर्थिक नुकसान को झेलना होगा, बल्कि विश्व मंच पर एक बार फिर से यह साबित हो जाएगा कि क्रिकेट खेलने के लिए पाकिस्तान एक सुरक्षित जगह नहीं है।

पाकिस्तान में जाकर एशिया कप नहीं खेलने की घोषणा के बाद भारत को पीसीबी ने वनडे विश्व कप को लेकर धमकी दी थी। वनडे विश्व कप की मेजबानी भारत के पास जो इसी साल खेला जाना है। ऐसे में पाकिस्तान ने कहा कि अगर भारतीय टीम एशिया कप के लिए पाकिस्तान नहीं आती है वह भी वनडे विश्व कप के लिए भारत का दौरा नहीं करेगी।

हालांकि एक खबर आई थी कि पाकिस्तानी टीम भारत की जगह बांग्लादेश में अपने वनडे विश्व कप के मुकाबले खेलना चाहती है, लेकिन आईसीसी ने इस खबर का पूरी तरह से खंडित कर दिया और साफ तौर से यह बात कह दी कि वनडे विश्व कप के सभी मुकाबले भारत में ही अलग-अलग वेन्यू पर खेले जाएंगे।

हालांकि रिपोर्ट में यह कहा जा रहा है कि एशिया कप को कतर या फिर यूएई में आयोजित किया जा सकता है, लेकिन इससे पहले भारतीय टीम की इस टूर्नामेंट में भागीदारी के लिए एक बीच का रास्ता निकालने का प्रयास किया गया है। चुकी टीम इंडिया किसी भी हाल में पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी। ऐसे में एशिया कप में भारतीय टीम अपने मुकाबले इंग्लैंड भी खेल सकती है।

वहीं अब जब आयोजन को पाकिस्तान से यूएई और कतर में शिफ्ट किए जाने की बात सामने आई है, तो ऐसे में टीम इंडिया इस वेन्यू पर क्रिकेट खेल सकती है।
भारत और पाकिस्तान के बीच लगभग एक दशक से भी अधिक समय से बायलेटरल सीरीज नहीं खेली जा रही है।

सीमा पार से आतंकी हमले और राजनीतिक मतभेद के कारण दोनों टीमें अब सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट्स और एशिया कप जैसे प्रतियोगिता में ही एक दूसरे टकराती है। ऐसे में एक बार फिर टीम इंडिया पाकिस्तान में जाकर क्रिकेट नहीं खेलेगी।