अब 3 बार रेड लाइट जंप करना पड़ेगा भारी, ड्राइविंग लाइसेंस होगा सस्पेंड

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

उत्तर प्रदेश। तेज रफ्तार और लापरवाही से गाड़ी चलाना अब बेहद भारी पड़ने वाला है। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद शहर के प्रमुख चौराहों पर यातायात व्यवस्था ट्रैफिक लाइट के सहारे संभाली जा रही है। सड़क पर लाल बत्ती तोड़ने वाले वाहन चालकों का चालान किया जा रहा है।

इसके अलावा, यदि किसी ने तीन बार रेड सिग्नल पार किया, तो परिवहन विभाग की ओर से उसका ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित कर दिया जाएगा। हालांकि, यातायात पुलिस और परिवहन विभाग की ओर से वाहन चालकों को यातायात नियमों के पालन को लेकर जागरूक किया जा रहा है।

शहर में अक्सर जाम की लगने वाली समस्या से निपटने के लिए मुख्य चौराहों पर ट्रैफिक लाइट लगवाई गई है। बीते 22 फरवरी से शहर की यातायात व्यवस्था ट्रैफिक लाइट के सहारे संभाली जा रही है। मुरादाबाद के जिला अधिकारी (डीएम) शैलेंद्र कुमार सिंह ने संभागीय परिवहन विभाग व यातायात पुलिस को ट्रैफिक सिग्नल का सख्ती से पालन कराए जाने से संबंधित निर्देश अधिकारियों को दिये हैं।

इसकी निगरानी सीसीटीवी कैमरे के द्वारा की जा रही है। जो वाहन मालिक यातायात नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं या रेड लाइट जंप कर आगे बढ़ जा रहे हैं। उनकी तस्वीर सीसीटीवी कैमरों में कैद की जा रही है और उनका ई-चालान किया जा रहा है।

संभागीय परिवहन विभाग के आरआई हरि ओम ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के द्वारा जारी आदेश के मुताबिक संभागीय परिवहन विभाग में रेड लाइट जंप सहित अन्य चार मामलों में भी ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त (रद्द) करने का नियम है। जिसके तहत संभागीय परिवहन विभाग तीन महीने के लिए चालक का ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित कर देता है। ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित होने पर चालक तीन महीने तक सड़क पर वाहन नहीं चला सकता।