पारस HEC हॉस्पिटल में लेप्रोस्कोपिक सर्जरी पर वर्कशॉप

झारखंड सेहत
Spread the love

रांची। पारस एचईसी हॉस्पिटल के एमआईएस एवं जनरल सर्जरी विभाग ने एक दिवसीय एडवांस लेप्रोस्कोपिक सर्जरी पर हैंड्स-ऑन सर्टिफिकेट वर्क शॉप प्रोग्राम हुआ। इसमें 5 सर्जन के बैच को शामिल किया जाएगा।

वर्कशॉप में भागलपुर के डॉ आशुतोष, बिहटा के डॉ मनीष, पटना के डॉ सुनील, रांची के डॉ अजीत एवं डॉ के निथ शामिल थे। अस्पताल में हर दूसरे महीने विभिन्न विषयों पर वर्कशॉप आयोजित किया जाएगा।

अगला वर्कशॉप प्रोग्राम मार्च माह में होगा। उसका विषय लैप्रोस्कोपिक ट्रांस-एब्डोमिनल प्री-पेरिटोनियल (टीएपीपी) प्रक्रिया होगा। इसमें केवल 5 सर्जनों का नामांकन किया जाएगा। वर्कशॉप में चिकित्सक मरीजों की सर्जरी करेंगे।

इस वर्कशॉप का उद्देश्य क्षेत्र की चिकित्सा व्यवस्था को बदलते दौर में सुदृढ़ कर अत्याधुनिक संसाधन के जरिये दुरुस्त करना है। आने वाले कुछ महीनों में पारस HEC अस्पताल में रोबोटिक्स सर्जरी पर भी वर्कशॉप आयोजित करने की योजना है।

पारस एचईसी हॉस्पिटल के एमआईएस एवं जनरल सर्जरी डाइरेक्टर डॉ मेजर रमेश दास एवं जनरल सर्जन डॉ ओम प्रकाश ने बताया कि ऐसे आयोजन से नये चिकित्सकों को अनुभवी चिकित्सकों से सीखने का मौका मिलेगा। मरीज़ों को भी चिकित्सा क्षेत्र में बेहतर एवं अत्याधुनिक सेवा का लाभ मिलेगा।

डॉ दास ने कहा कि पारस एचईसी हॉस्पिटल में आने वाले 6 महीनो में जटिल बीमारियों का इलाज रोबोटिक्स सर्जरी के द्वारा आसानी से किया जा सकेगा। इससे मरीज कम हॉस्पिटल स्टे में बेहतर चिकित्सा का लाभ ले सकेंगे।