आरके मिशन शिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान के विद्यार्थियों ने किया बीएयू का भ्रमण

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। रामकृष्ण मिशन एवं विवेकानंद शिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान (मोरहाबादी) के कृषि स्नातक पाठ्यक्रम के द्वितीय वर्ष में अध्ययनरत 41 सदस्यीय छात्र-छात्राओं के दल ने कांके स्थित बिरसा कृषि विश्वविद्यालय का शैक्षणिक परिभ्रमण किया। छात्र-छात्राओं ने इस दौरान विश्वविद्यालय मुख्यालय के समीप स्थित तकनीकी पार्क, कृषि संकाय के शस्य विभाग और मृदा विज्ञान एवं कृषि रसायन विभाग के प्रायोगिक फार्म में चालू रबी मौसम में चलाये जा रहे विभिन्न शोध कार्यक्रमों एवं समेकित कृषि प्रणाली मॉडल के नये शोध कार्यक्रम का बारीकी से अध्ययन किया।

इस दौरान मुख्य वैज्ञानिक (शस्य) एवं निदेशक (सीड एंड फार्म) डॉ एस कर्माकार के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में बीएयू वैज्ञानिकों के दल ने छात्र-छात्राओं को तकनीकी पार्क में प्रदर्शित विभिन्न नवीनतम तकनीकी और प्रायोगिक फार्म में संचालित अनुसंधान कार्यक्रमों की विस्तृत तकनीकी जानकारी से अवगत कराया। डॉ कर्माकार ने दल को बीएयू में कृषि संकाय अधीन संचालित यूजी, पीजी एवं पीएचडी प्रोग्राम एवं गतिविधियों के बारे में बताया।

शैक्षणिक परिभ्रमण में बीएयू वैज्ञानिकों में डॉ अरविन्द कुमार सिंह, डॉ आरपी मांझी, डॉ एएन पुरान और एसआरएफ पियूष कुमार भार्गव, डॉ राहुल कुमार, राजू गाड़ी, राकेश मित्रा एवं रौशन मुंडा ने छात्रों संग विश्वविद्यालय के विभिन्न अनुसंधान कार्यक्रमों की जानकारियों को साझा किया।

छात्र दल ने बीएयू द्वारा संचालित अनुसंधान कार्यक्रमों में विशेष रूचि दिखाई। छात्रों ने इस शैक्षणिक परिभ्रमण को काफी ज्ञानवर्धक एवं उपयोगी बताया। संस्थान के फैकल्टी डॉ अर्दित सरकार एवं डॉ एस विश्वास के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में छात्रों ने शैक्षणिक परिभ्रमण कार्यक्रम में भाग लिया।

परिभ्रमण के समापन पर संस्थान के फैकल्टी और छात्रों ने शैक्षणिक परिभ्रमण के दौरान सहयोग एवं मार्गदर्शन के लिए डीन एग्रीकल्चर डॉ एसके पाल, मुख्य वैज्ञानिक डॉ एस कर्माकार तथा बीएयू वैज्ञानिकों का आभार जताया।