PM Kisan: 10 फरवरी तक कर लें ये काम, नहीं तो रुक सकती है 13वीं किस्त

अन्य राज्य देश
Spread the love

नई दिल्ली। केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 13वीं किस्त किसानों के खाते में डालने वाली है। लाभार्थियों को 13वीं किस्त होली से पहले आने की पूरी उम्मीद है। हालांकि इसकी तारीख की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन किसानों के अकाउंट में 13वीं किस्त तभी आएगी, जब वे अपने बैंक अकाउंट का ई-केवाईसी वेरिफिकेशन करवाएंगें। इसकी आखिरी तारीख 10 फरवरी है।

राजस्थान के नोडल अधिकारी मेघराज सिंह रतनू ने पीटीआई को बताया कि पीएम-किसान योजना के लाभार्थियों को आगामी किस्त के ट्रांसफर के लिए ई-केवाईसी, बैंक अकाउंट को आधार से लिंक कराना और बैंक अकाउंट को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के लिए 10 फरवरी, 2023 से पूर्व सक्रिय करना अनिवार्य किया गया है।

उन्होंने बताया कि जिन लाभार्थियों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाया है और बैंक अकाउंट को आधार से लिंक नहीं कराया है, वे 10 फरवरी से पहले यह अवश्य करवा लें। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा ई-केवाईसी और आधार लिंक बैंक अकाउंट खोलने को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को अनुमति दी गई है।

रतनू ने बयान में कहा कि राजस्थान में इस योजना के लाभार्थियों ने जनवरी, 2023 तक 67 फीसदी ई-केवाईसी और 88 फीसदी बैंक अकाउंट को आधार से लिंक कराया है। उन्होंने कहा कि राज्य में अभी लगभग 24।45 लाख लाभार्थियों द्वारा ई-केवाईसी कराया जाना एवं 1।94 लाख लाभार्थियों द्वारा बैंक अकाउंट को आधार से लिंक कराया जाना बाकी है।

आइए जानें e-KYC का प्रोसेस
>> सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
>> फार्मर्स कॉर्नर में e-KYC पर क्लिक करें।
>> नया पेज खुलेगा, यहां अपना आधार नंबर डालें।
>> रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा।
>> OTP डालकर सब्मिट करें, यहां e-KYC पूरा हो जाएगा।