Jharkhand Education News : शिक्षकों को गैर-शैक्षणिक कार्य से मुक्ति‍ को लेकर नया आदेश जारी किया सचिव ने

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। शिक्षकों को गैर-शैक्षणिक कार्य से मुक्त करने की मांग शिक्षक संगठन लगातार उठाते रहे हैं। इसे लेकर समय-समय पर विभाग की ओर से आदेश भी जारी किए जाते रहे हैं। शिक्षा सचिव के रवि कुमार ने फिर इसे लेकर 8 फरवरी ’23 को एक आदेश जारी किया है। इसकी जानकारी जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला शिक्षा अधीक्षक को दी है।

सचिव ने जारी आदेश में लिखा है कि शिक्षा के गुणात्मक विकास एवं छात्र हित के दृष्टिकोण से शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्य से मुक्त रखने के संबंध में पत्रों के माध्यम से आवश्यक दिशा-निर्देश निर्गत है।

उक्त के बावजूद गैर-शैक्षणिक कार्यों के लिए शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति प्रशासी विभाग की अनुमति / स्वीकृति अथवा परामर्श के बगैर करने के मामले प्रायः विभाग के संज्ञान में आते हैं, जो काफी गम्भीर विषय है। उपर्युक्त परिप्रेक्ष्य में पुनः निर्देश दिया जाता है कि अन्य कारणों से प्रतिनियुक्त सभी शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति (यदि कोई हो) तत्काल प्रभाव से रद्द किया जाय।

शिक्षकों को गैर-शैक्षणिक कार्य से अलग रखने के लिए पूर्व में प्रवृत्त निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। अतिविशिष्ट स्थिति में ही विभाग से पूर्वानुमति प्राप्त कर अल्प अवधि के लिए शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की जाय।