आईसीएआर महानिदेशक ने बीएयू के बहुउद्देशीय परीक्षा केंद्र का किया उद्घाटन

झारखंड
Spread the love

रांची। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् (आईसीएआर), नई दिल्ली के महानिदेशक डॉ हिमांशु पाठक ने बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के बहुउद्देशीय परीक्षा केंद्र का उद्घाटन 2 फरवरी को किया। वैदिक मंत्रोचारण एवं विधि विधान के साथ केंद्र का उद्घाटन हुआ। करीब 50 लाख लागत से बने इस परीक्षा केंद्र की कुल क्षमता करीब 300 है। इसे विश्वविद्यालय ने आईसीएआर से प्रदत्त डेवलपमेंट ग्रांट से  बनाया है।

मौके पर महानिदेशक डॉ हिमांशु पाठक ने कहा कि आईसीएआर संस्थान पूरे देश में कृषि शिक्षा व्यवस्था को सशक्त करने की दिशा में प्रयासरत है। स्वस्थ्य कृषि शिक्षा में क्लास रूम एवं प्रैक्टिकल लेबोरेटरी के साथ आधुनिक सुविधा से युक्त परीक्षा केंद्र का होना भी जरूरी है।

आईसीएआर का प्रयास है कि एक स्वस्थ्य माहौल में विद्यार्थी विभिन्न परीक्षाओं में शामिल हों। उन्हें केंद्र में सभी आधुनिक सुविधा उपलब्ध हों। उन्होंने विश्वविद्यालय में वर्षो से अधूरी पड़ी बहुउद्देशीय परीक्षा केंद्र के कार्य को पूर्णता प्रदान करने के लिए कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह के कार्यों की सराहना की।

मौके पर कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह ने कहा कि नवनिर्मित बहुउद्देशीय परीक्षा केंद्र कुलसचिव के नियंत्रणाधीन होगा। विगत 5 वर्षो में छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी से परीक्षा के आयोजन में विश्वविद्यालय को काफी कठिनाईयों का सामना करना  पड़ता था। अब इस केंद्र का बहुउद्देशीय परीक्षा कार्यों में विवि के तीनों संकाय द्वारा किया जा सकेगा।

मौके पर डॉ एसके पाल, डॉ सुशील प्रसाद, डॉ एमएस मल्लिक, डॉ जगरनाथ उरांव, डॉ नरेंद्र कुदादा, डॉ डीके शाही, डॉ पीके सिंह, डॉ एसकर्मकार, डॉ अशोक कुमार, आफताब मोहसिन, अशोक पाठक सहित विवि के वरीय पदाधिकारी, शिक्षक और विद्यार्थी भी मौजूद थे।