ग्रेट प्लेस टू वर्क ने लगातार छठे साल टाटा स्‍टील को सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थलों में किया शामिल

मुंबई देश बिज़नेस
Spread the love

मुंबई। टाटा स्टील को ग्रेट प्लेस टू वर्क द्वारा लगातार छठे वर्ष 2023 के लिए मैन्युफैक्चरिंग में भारत के सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थलों में से एक के रूप में मान्यता दी गयी है। यह पुरस्कार उच्च भरोसे, ईमानदारी, पेशेवर विकास और अपने कार्यबल के प्रति सम्मान की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए कंपनी द्वारा जारी प्रयासों को मान्यता देता है। इससे पहले, कंपनी को एक समावेशी और सस्टेनेबल  संगठन बनाने की दिशा में अपने प्रयासों के लिए लगातार छठी बार ‘ग्रेट प्लेस टू वर्क’ मान्यता प्राप्त हुई थी।

टाटा स्‍टील की वाईस प्रेसिडेंट (ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट) अत्रेई सान्याल ने कहा, ‘टाटा स्टील में, मानव पूंजी का लाभ उठाना एक महत्वपूर्ण व्यावसायिक अनिवार्यता है और हमेशा लोगों को प्राथमिकता देने का सिद्धांत कंपनी की नीतियों का मार्गदर्शन करता है। हमारा निरंतर प्रयास एक ऐसी कार्य संस्कृति को बढ़ावा देना है जो सुरक्षा, स्वास्थ्य, विविधता, दक्षता में वृद्धि और हमारे कर्मचारियों के समग्र कल्याण को बढ़ावा देता है। हमें भारत के सर्वश्रेष्ठ विनिर्माण कार्यस्थलों में शामिल होने की खुशी है और यह मान्यता हमें बेहतर कल की दिशा में अपनी यात्रा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करती है।’

कठोर मूल्यांकन पद्धति के आधार पर, मैन्युफैक्चरिंग 2023 में भारत के सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थलों में शीर्ष 50 संगठनों को मान्यता दी गई है। अन्य अभ्यासों के बीच ये संगठन विशेष रूप से उन कर्मचारी अभ्यासों में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं, जिन्हें उन्होंने अपने कर्मचारियों के लिए तैयार किया है और एक उच्च विश्वास की संस्कृति बनाने के लिए फीडबैक पर सक्रिय रूप से कार्य कर रहे हैं।

टाटा स्टील जीवन के सभी क्षेत्रों के कर्मचारियों के लिए कल्याणकारी नीतियां पेश करने में हमेशा अग्रणी रही है। इन पहलों में कोर माइनिंग ऑपरेशन में ट्रांसजेंडर लोगों और महिलाओं की ऑनबोर्डिंग, एजाइल वर्किंग मॉडल, विस्तारित मातृत्व अवकाश और LGBTQ+ पार्टनर्स के लिए लाभ शामिल हैं। कंपनी हायर करने, एंगेजमेंट, डायवर्सिटी एंड इनक्लूजन, इंसेंटिव्स और रिकग्निशन एवं परफॉर्मेंस मैनेजमेंट के क्षेत्र में भी सबसे आगे रही है। पीपल फर्स्ट दृष्टिकोण में अग्रणी लीडर के रूप में, टाटा स्टील की आकांक्षा अपने विविध कार्यबल की जरूरतों का ख्याल रखते हुए पसंदीदा नियोक्ता बनना है।

ग्रेट प्लेस टू वर्क, कार्यस्थल संस्कृति पर एक प्रमुख वैश्विक प्राधिकरण, तीन दशकों से अधिक समय से कर्मचारियों के अनुभव और उद्योगों में पीपल मैनेजमेंट रणनीतियों पर शोध कर रहा है। 60 से अधिक देशों के 10,000 से अधिक व्यवसाय अपनी कार्यस्थल संस्कृतियों को बेहतर बनाने के लिए मूल्यांकन, बेंचमार्किंग और कार्य योजना पर प्रत्येक वर्ष ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टीट्यूट के साथ सहयोग करते हैं।