ED का बड़ा दावाः AAP ने गोवा चुनाव में लगाया दिल्ली के शराब घोटाले का पैसा, मचा बवाल

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। गुरुवार को ED (प्रवर्तन निदेशालय) ने बड़ा दावा किया है। कहा है कि आम आदमी पार्टी (आप) ने शराब घोटाले से मिले पैसे का इस्तेमाल गोवा में चुनाव प्रचार के लिए किया। यह खबर बाहर आते ही राजनीतिक पारा ऊपर चढ़ गया है। कोर्ट में पेश चार्जशीट में ईडी ने कहा, ‘जांच से पता चला है कि फंड के एक हिस्से का इस्तेमाल ‘आप’ ने चुनाव प्रचार में किया।’ गोवा में पिछले साल विधानसभा चुनाव हुए थे, जहां अरविंद केजरीवाल की पार्टी ने 2 सीटों पर चुनाव जीते। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ईडी की चार्जशीट को काल्पनिक बताते हुए कहा है कि एजेंसी का इस्तेमाल सिर्फ सरकार गिराने और बनाने के लिए किया जा रहा है। 

ED के मुताबिक, आम आदमी पार्टी के लिए सर्वे टीम में काम करने वाले वॉलेंटियर्स को 70 लाख रुपए का कैश भुगतान किया गया था। जांच एजेंसी ने कहा कि ‘आप’ कम्युनिकेशन इंचार्ज विजय नायर ने बताया कि कुछ निश्चित लोग इसमें शामिल थे। चार्जशीट में यह भी कहा गया है कि नायर ने पार्टी के लिए YSRCP सांसद मगुन्टा श्रीनिवासुलु रेड्डी, उनके बेटे राघव मगुन्टा, अरबिंदो फार्मा के निदेशक पी सरथ चंद्र रेड्डी, तेलंगाना के सीएम केसीआर की बेटी कविता कलवकुंतला के एक समूह से 100 करोड़ रुपये की रिश्वत प्राप्त की।

एजेंसी का कहना है कि हैदराबाद के व्यवसायी अभिषेक बोइनपल्ली ने दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के सहयोगी दिनेश अरोड़ा के साथ मिलकर इस धन के ट्रांसफर में मदद की। गौरतलब है कि दिल्ली सरकार कथित शराब घोटाले के आरोपों में घिरी हुई है। आरोपियों की सूची में आबकारी विभाग संभालने वाले उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी शामिल हैं। बीजेपी की ओर से शराब घोटाले के आरोप लगाए जाने के बाद एलजी ने सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। सीबीआई के बाद ईडी ने भी केस दर्ज किया था।

ईडी की चार्जशीट पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी चुप्पी तोड़ी है। गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने ईडी के आरोपों को काल्पनिक बताया। उन्होंने कहा, ‘ईडी ने इस सरकार के कार्यकाल में 5000 चार्जशीट फाइल की होगी, उसमें से कितने लोगों को सजा हुई? ईडी के सारे केस फर्जी हैं। ईडी के केस केवल सरकारें गिराने और बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। ईडी भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए थोड़ी केस करती है, केवल इन लोगों के लिए विधायक खरीदने, तोड़ने के लिए, सरकारें बनाने, गिराने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ईडी की चार्जशीट पूरी तरह कल्पना है।’