महाशिवरात्रि पर करें ये खास उपाय, शनि की साढ़ेसाती के प्रकोप से मिलेगी मुक्ति

झारखंड
Spread the love

रांची। वैसे तो हर साल महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन इस बार महाशिवरात्रि बेहद ही खास है। ज्योतिषियों के अनुसार, इस बार की महाशिवरात्रि बेहद खास मानी जा रही है, क्योंकि ये शनिवार की त्रयोदशी है। देखा जाए, तो जनवरी में शनि ने राशि परिवर्तन किया था। साथ ही कुछ राशियों पर शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या भी चल रही है। फरवरी के मध्य में कुंभ राशि में सूर्य और शनि की युति भी हुई है। इस बार महाशिवरात्रि पर महासंयोग भी बन रहा है। जहां एक ओर सूर्य, चंद्रमा और शनि के साथ त्रिग्रही योग बन रहा है, वहीं महाशिवरात्रि पर शनि प्रदोष व्रत भी पड़ रहा है। 

महाशिवरात्रि का सर्वार्थसिद्धि योग 18 फरवरी को शाम को 07 बजकर 51 पर लगेगा और इसका समापन 19 फरवरी को सुबह 07 बजकर 01 मिनट पर होगा। लेकिन महाशिवरात्रि की त्रयोदशी तिथि शाम को 07 बजकर 51 से लेकर 08 बजकर 01 मिनट तक रहेगी। यानी यह 10 मिनट बेहद शुभ रहने वाले हैं। इसलिए इन दुर्लभ और शुभ संयोगों के कारण शनि की दशा से प्रभावित लोगों को साढ़े साती और ढैय्या से कुछ राहत मिलेगी।

महाशिवरात्रि पर करें ये खास उपाय

1. नौकरी के लिए

शिवरात्रि के दिन जलधारा से भगवान शिव का अभिषेक करें। उस समय मन ही मन “नमः शिवाय” कहते जाएं। शिव जी से रोजगार प्राप्ति की प्रार्थना करें। संध्याकाल को शिव मंदिर में 11 घी के दीपक जलाएं।

2. शिक्षा और एकाग्रता के लिए 

शिवरात्रि के दिन भगवान शिव को दूध मिला जल अर्पित करें। जल में अत्यंत अल्प मात्रा दूध की मिलाएं। इसकी धारा लगातार शिवलिंग पर गिराते रहें। उस समय “शिव – शिव” कहते जाएं। शिव लिंग से स्पर्श कराके पांच-मुखी रुद्राक्ष धारण करें।

3. करें हनुमान जी का पूजन

शनि की साढ़े साती और ढैय्या से प्रभावित लोगों को इस दिन भगवान शिव जी के साथ हनुमान जी की भी पूजा करनी चाहिए।

4. करें इन मंत्रों का जाप

महाशिवरात्रि के दिन शिव पुराण का पाठ और महामृत्युंजय मंत्र का जाप जरूर करें। 

5. धन की प्राप्ति के लिए 

दूध, दही, शहद, शक्कर और घी से भगवान शिव का अभिषेक करें। एक-एक करके चीज़ें अर्पित करें। एक साथ चीज़ें न मिलाएं। इसके बाद जल धारा अर्पित करें ।”ॐ पार्वतीपतये नमः” का यथाशक्ति जप करें। फिर धन प्राप्ति के लिए प्रार्थना करें।

7. संतान के लिए

शिवलिंग पर शुद्ध घी अर्पित करें। फिर जल की धारा अर्पित करें। फिर संतान प्राप्ति के लिए प्रार्थना करें। यह प्रयोग पति पत्नी एक साथ करें तो उत्तम होगा। 

8. वैवाहिक जीवन 

पति पत्नी एक साथ शिवलिंग पर जलधारा अर्पित करें। अर्पित करते समय “शिव – शिव” कहते जाएं। इसके बाद शिवलिंग पर गुलाब की पंखुड़ियाँ अर्पित करें। सुखद वैवाहिक जीवन की प्रार्थना करें।

9 महाशिवरात्रि का महाउपाय

रात्रि में शिवजी के समक्ष घी का दीपक जलाएं। इसके बाद उन्हें “शमी पत्र” अर्पित करें। साथ में उन्हें रुद्राक्ष की माला या रुद्राक्ष भी अर्पित करें ।”नमः शिवाय” का यथाशक्ति जाप करें। जो भी मनोकामना है, उसके पूर्ण हो जाने की प्रार्थना करें। इसके बाद रुद्राक्ष को गले में धारण कर लें।