बीएयू का 7वां दीक्षांत समारोह कल, मिलेगी 1100 से अधिक विद्यार्थियों को डिग्री

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। बिरसा कृषि विश्‍वविद्यालय का सातवां दीक्षांत समारोह 2 फरवरी को होगा। मौके पर 1139 विद्यार्थी को ग्रेजुएशन, मास्टर्स और पीएचडी की डिग्री दी जाएगी। विश्वविद्यालय में सात नवस्थापित कृषि, बागवानी, मात्स्यिकी, दुग्ध प्रौद्योगिकी और कृषि अभियंत्रण महाविद्यालयों के छात्रों को दीक्षांत समारोह में पहली बार डिग्री मिलेगी।

कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह ने 1 फरवरी को प्रेस को बताया कि समारोह के मुख्य अतिथि राज्यपाल रमेश बैस होंगे। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् के महानिदेशक डॉ हिमांशु पाठक दीक्षांत भाषण देंगे।

कुलपति ने बताया कि 24 छात्र-छात्रों को गोल्ड मेडल मिलेगा। तीन विद्यार्थियों को अपने सत्र में किसी भी पाठ्यक्रम में सर्वोच्च ओवरआल ग्रेड पॉइंट एवरेज (ओजीपीए) हासिल करने के लिए चांसलर्स यूनिवर्सिटी गोल्ड मेडल प्रदान किया जायेगा।

इनमें वर्ष 2019 के लिए स्वप्निल (8.976ओजीपीए), आनुवंशिकी एवं पौधा प्रजनन विभाग, रांची कृषि महाविद्यालय, वर्ष 2020 के लिए एम देवेंदर  (8.928 ओजीपीए), कीट विज्ञान विभाग, रांची कृषि महाविद्यालय और वर्ष 2021के लिए काजल कुमारी (9.056 ओजीपीए), बीएफ एससी, मात्स्यिकी विज्ञान महाविद्यालय, गुमला।

कुलपति ने बताया कि 26 छात्र-छात्रों को पीएचडी और 226 को मास्टर्स डिग्री प्रदान की जाएगी। विभिन्न विषयों और संकायों में स्नातक डिग्री प्राप्त करनेवाले विद्यार्थियों की संख्या 887 है।