रिनपास की जमीन पर 50 बेडेड आयुष हॉस्पिटल बनाने की मंजूरी

झारखंड सेहत
Spread the love

  • अन्तर्विभागीय निःशुल्क भू- हस्तांतरण प्रस्ताव को स्वीकृति

रांची। झारखंड की राजधानी रांची के कांके अंचल अंतर्गत 50 बेडेड आयुष हॉस्पिटल बनेगा। इसके निर्माण के लिए रांची उपायुक्‍त राहुल कुमार सिन्हा ने अन्तर्विभागीय निःशुल्क भू-हस्तांतरण प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी। कांके अंचल अंतर्गत कदमा में 1 एकड़ गैरमजरुआ मालिक किस्म मेंटल हॉस्पिटल भूमि को स्वास्थ्य उपकेंद्र निर्माण के लिए चिन्हित किया गया है।

राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग के प्रावधान के तहत प्राप्त प्रस्ताव के अलोक में 50 बेडेड आयुष हॉस्पिटल निर्माण के लिए स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के साथ अन्तर्विभागीय निःशुल्क भू- हस्तांतरण को इन शर्तों के आधार पर स्वीकृति दी गई है।

ये है शर्तें

जिस प्रयोजन के लिए भूमि हस्तांतरण की जा रही है, उसका उपयोग नहीं किये जाने पर या आवश्यकता नहीं रहने पर उक्त भूमि राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग को वापस हो जाएगी।

संबंधित विभाग द्वारा भूमि पर निर्माण कार्य से पूर्व रिनपास कांके से अनापत्ति प्राप्त करना होगा।

उक्त हस्तांतरित भूमि किसी संस्था/कंपनी/व्यक्ति/कॉरपोरेट सोसाइटी/निजी व्यक्ति को हस्तांतरित अथवा लीज पर नहीं दी जा सकेगी।

अन्य सभी शर्तें खास महाल मेनुअल में निहित प्रावधान एवं समय-समय पर सरकार द्वारा निर्गत दिशा निर्देशों के अनुसार लागू होगी।

संबंधित विभाग द्वारा 6 माह के अंदर कार्य प्रारंम्भ किया जाना होगा।