चिकित्सा संबंधी इमरजेंसी में मदद के लिए हर पल तैयार है ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर

झारखंड सेहत
Spread the love

रांची। ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड आम लोगों को चिकित्सा संबंधी आपातकाल में मदद देने के लिए राज्य सरकारों, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के साथ साझेदारी कर 108 एम्बुलेंस हेल्पलाइन का संचालन करती है। यह सभी राज्य सरकारों द्वारा संचालित निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा है, जिसका उपयोग कोई भी नागरिक कभी भी चिकित्सा संबंधी आपातकाल में मदद प्राप्त करने के लिए कर सकता है। त्वरित मदद देना ज़िकित्ज़ा हेल्थ केयर लि. द्वारा संचालित एम्बुलेंस सेवा की सबसे बड़ी विशेषता है।

गौरतलब है कि अकेले झारखंड में पांच साल में 9 लाख से भी ज्यादा लोगों को और 17 वर्षों के सेवाकाल में विभिन्ना राज्यों में अब तक 48 मिलियन लोगों को चिकित्सा संबंधी आपातकाल में कंपनी द्वारा सेवाएं दी जा चुकी है।

विभिन्न राज्यों में संचालित एम्बुलेंस सेवा का उपयोग कर सहायता प्राप्त करने के लिए कोई भी टोल-फ्री नंबर ‘108’ पर कॉल कर सकता है। कॉल सेंटर के अधिकारी आवश्यक विवरण प्राप्त कर आवश्यकता को ध्यान में रखकर एम्बुलेंस आवंटित करते हैं। एंबुलेंस में एक प्रशिक्षित इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन और ड्राइवर होता है। रोगी को इलाज के लिए निकटतम सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में ले जाया जाता है।

108 का उपयोग प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से बड़े अस्पतालों में ले जाने के लिए भी किया जाता है, जब मरीज को इसकी जरूरत होती है। इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन सलाह के लिए डॉक्टर से भी संपर्क कर सकता है।