पंचायत समिति बैठक में नहीं आए तीन थाना प्रभारी, हुआ शो कॉज

झारखंड
Spread the love

  • प्रमुख मिष्टु देवी की अफसरों को कार्यप्रणाली में सुधार करने की सलाह

योगेश कुमार पांडेय

जमुआ (गिरिडीह)। पंचायत समिति जमुआ की बैठक प्रखंड के तीनों थाना प्रभारी नहीं आए। उन्‍हें शो कॉज जारी किया गया। प्रखंड प्रमुख मिष्टु देवी की अध्यक्षता में 21 जनवरी को समिति की बैठक हुई। मौके पर प्रमुख ने अफसरों से कहा कि वे कार्यप्रणाली में सुधार करें। जनता बेवजह परेशान नहीं हो। पंचायतों में पंचायत सचिवालय हर दिन खुले। वहां पंचायत सचिव एवं अन्य कर्मी हर दिन बैठें, यह सुनिश्चित करें।

बैठक में सदस्यों ने पेयजल, जल नल, वन विभाग, सहकारिता, बैंक, मत्स्य, पशुपालन विभाग से जुड़े सवाल उठाए। कुछ सदस्यों ने पीडीएस में गड़बड़ी के मामले उठाए। क्षेत्र में अवैध उत्खनन एवं अवैध आरा मिलों के संचालन पर भी सदस्यों ने सवाल खड़े किये। जल नल योजना में संवेदक का स्थल पर नहीं आना और बिचौलियों से काम कराने की बात कही।

सदस्यों ने लगातार पंसस की बैठकों में अनुपस्थित रहने वाले प्रखड़ के अंतर्गत तीनों थाना प्रभारि‍यो को शो कॉज किया गया। सदस्यों ने मुख्य रूप से आगे से सभी विभागों के हेड को बैठक में उपस्थित रहने का फरमान जारी किया। कहा कि किसी भी विभाग के सहायक बैठक में नही आएं।

मौके पर पंसस उर्मिला देवी ने कस्तूरबा बालिका विद्यालय में इतिहास, गणित एवं अंग्रेजी शिक्षकों की मांग की। सदस्यों ने सामग्री वितरण के नाम पर लूट की बात कही। सदस्यों ने स्वास्थ्य एवं अंचल विभाग के कार्यों पर भी सवालिया निशान लगाया। कहा कि दाखिल खारिज पंचायतों में कैंप लगाकर किया जाए।

उक्त अवसर पर सदस्य अंजन सिन्हा, मनोज हाजरा, मुंशी वर्मा, सद्दाम अंसारी, अशोक वर्मा, गजाधर सिंह, नीरज कुमार, रामचन्द्र रविदास ने भी कई जनमुद्दों पर अधिकारियों को घेरा। उप प्रमुख रब्बुल हसन रब्बानी ने मनरेगा, स्वास्थ्य एवं बिजली विभाग आदि में अनियमितता के मामले उठाये।

मो बेलाल, मो आजम ने पीडीएस एवं अंचल के मामले उठाये। मनोज पण्डा ने झारखंडधाम के सौंदर्यीकरण में 15वीं वित्त से कार्य करने की मांग की। सोनिया हेम्ब्रम ने 15वीं वित्त से पूर्ण कार्यों की विभिन्न पंचायतों में लंबित भुगतान को अविलंब पूरा करने की मांग रखीं।

रविता कुमारी ने भी 15वीं वित्त की पूर्ण योजनाओं के भुगतान की बात का समर्थन किया। पंसस कारू हजरा और लक्ष्मण यादव ने स्वास्थ्य समिति एवं प्रखंड स्तरीय शिक्षा समिति के पुनर्गठन करने एवं सभी पैक्सों को समान रूप से आगे बढ़ाने की मांग की।

बैठक में जमुआ प्रखंड विकास पदाधिकारी अशोक कुमार, अंचलाधिकारी द्वारिका बैठा, विधायक प्रतिनिधि बैजनाथ यादव, सांसद प्रतिनिधि राजेन्द्र प्रसाद यादव सहित विभिन्न विभागों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *