टाटा पावर ने ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित की हाई-टेक ईजेड चार्ज सोल्यूशन्स की विशाल श्रेणी

मुंबई देश बिज़नेस
Spread the love

मुंबई। ईवी चार्जिंग समाधान प्रदाता टाटा पावर ने ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो 2023 में हाई-टेक चार्जिंग समाधानों की विशाल श्रेणी प्रदर्शित की है। टाटा पावर ने पूरे देश भर में फैलाए हुए ईवी चार्जिंग नेटवर्क इजी (EZ) चार्ज का प्रत्यक्ष अनुभव लेने का अवसर ऑटो एक्सपो 2023 के विज़िटर्स को मिल रहा है। सबसे ज़्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ईवी चार्जिंग का मोबाइल ऐप-टाटा पावर इज़ी चार्ज भी शामिल है।

टाटा पावर इजी चार्ज यूजर्स को उनका सबसे नज़दीकी चार्जिंग स्टेशन ढूंढने में, चार्जिंग पॉइंट्स की प्रत्यक्ष उपलब्धता की जानकारी लेने में, चार्जिंग स्टेटस के बारे में अपडेट्स पाने में मदद करता है, इसमें और भी कई विशेषताएं हैं जो ईवी चार्जिंग को काफी सुविधाजनक बनाती हैं।

टाटा पावर ने मुंबई में शुरू में किए हुए नेटवर्क ऑपरेशन्स सेंटर (एनओसी) की जानकारी भी यहां प्रदर्शित की गयी है। टाटा पावर का एनओसी अपनी तरह का पहला सेंटर है जो भारत भर में चार्जिंग स्टेशन्स के प्रभावकारी ऑपरेशनल मैनेजमेंट में मदद करता है।

देश भर में ई-मोबिलिटी का इस्तेमाल ज़्यादा से ज़्यादा किया जाए इसके लिए अगले पांच सालों में पूरे देश भर में करीबन 25000 इलेक्ट्रिक वेहिकल चार्जिंग पॉइंट्स सेट अप करने की महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय योजना की भी घोषणा टाटा पावर ने की है।

ईवी चार्जिंग के समाधान देश के हर कोने में उपलब्ध कराने में टाटा पावर हमेशा से ही सबसे आगे रहा है। घर, ऑफिस, फ्लीट स्टेशन्स, सार्वजानिक स्थानों और ई-बस चार्जिंग डेपो जैसे कमर्शियल जंक्शन्स पर टाटा पावर ने अपने चार्जिंग समाधान उपलब्ध कराए हैं। ईवी चार्जिंग क्षेत्र में देश भर में विस्तार कर रही इस कंपनी ने 3,600 से ज़्यादा सार्वजानिक और सेमी-पब्लिक चार्जर्स और 23,500 से ज़्यादा घरेलु चार्जर्स सेट अप किए हैं। इनमें से कई चार्जिंग स्टेशन्स पर फ़ास्ट चार्जिंग प्रौद्योगिकी भी मुहैया कराई गयी है। टाटा पावर के चार्जिंग स्टेशन्स प्रमुख और आसानी से पहुंचा जा सकें ऐसे स्थानों पर हैं जैसे कि, मॉल्स, होटल्स, एयरपोर्ट्स और ऑफिस कॉम्प्लेक्सेस।

टाटा पावर के ईवी चार्जिंग के बिजनेस डेवलपमेंट के हेड वीरेंद्र गोयल ने कहा, ‘भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग लगातार बढ़ रही है। इसीलिए पूरे देश भर में बहुत बड़ा और मज़बूत चार्जिंग नेटवर्क होना ज़रूरी है। टाटा पावर को भारत की अग्रणी ईवी चार्जिंग समाधान प्रदाता बनाने वाले हमारे उत्पाद और प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित करके हमें बहुत ख़ुशी हो रही है। हर भारतीय उपभोक्ता को पर्यावरण पूरक गतिशीलता को अपनाने में मदद करने के लिए हम प्रतिबद्ध है और हमेशा रहेंगे।‘  

टाटा पावर ने ईवी चार्जिंग के लिए शुरू की हुई सभी पहलें भारत सरकार के राष्ट्रीय विद्युत् गतिशीलता मिशन योजना (एनईएमएमपी) के अनुरूप हैं। आधुनिकतम प्रौद्योगिकी प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हुए इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग की बुनियादी सुविधाओं को विकसित करना और इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग पॉइंट्स आसानी से उपलब्ध कराना इस योजना का लक्ष्य है।

टाटा पावर ने दिल्ली एनसीआर में अपना मज़बूत नेटवर्क खड़ा किया है, साथ ही मुंबई, गोवा, सूरत, चंडीगढ़, हैदराबाद, पुणे, बंगलौर और देश भर के कई दूसरे शहरों में उनका चार्जिंग नेटवर्क चारों ओर फैला हुआ है। भारत के 60% से ज़्यादा मौजूदा राष्ट्रीय हाईवेज़ पर टाटा पावर के ईवी चार्जिंग स्टेशन्स हैं, जिसकी वजह से शहर के भीतर और एक शहर से दूसरे शहर में ईवी में यात्रा को काफी बढ़ावा मिल रहा है। भारत के सबसे लंबे और सबसे व्यस्त हाईवेज़ पर टाटा पावर के चार्जिंग स्टेशन्स उपलब्ध हैं।

टाटा पावर के ईवी चार्जिंग स्टेशन्स के नेटवर्क में कई प्रमुख टूरिस्ट स्थान शामिल हैं जैसे कि कूनूर, विज़ाग, कोझिकोड, चंडीगढ़, लोनावला, गोवा, गंगटोक, तिरुपति, महाबलेश्वर, मसूरी, आगरा, देहरादून। साथ ही दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-आगरा, दिल्ली-देहरादून, दिल्ली-जयपुर, मुंबई-गोवा, मुंबई-लोनावला, मुंबई-पुणे, हैदराबाद-वारंगल, हैदराबाद-विजयवाड़ा, बेंगलोर-चेन्नई, बेंगलोर-मैसूर और ऐसे कई प्रमुख शहरों के बीच टाटा पावर के चार्जिंग स्टेशन्स सेट अप किए गए हैं।

टाटा पावर टाटा युनिईवर्स इकोसिस्टम का भी भाग है, जिसमें प्रमुख समूह कंपनियां शामिल हैं। देश भर में ई-मोबिलिटी की गति को बढ़ाने के लिए टाटा युनिईवर्स इकोसिस्टम काम कर रहा है। इसमें टाटा पावर चार्जिंग की बुनियादी सुविधाएं सेट अप करने में योगदान दे रहा है।