आम जनता के लिए 31 जनवरी से खुलेगा राष्ट्रपति भवन गार्डेन, घर बैठे बुक करें स्‍लॉट

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्‍ली। राष्‍ट्रपति भवन स्थित गार्डेन आम जनता के लिए 31 जनवरी से खुलेगा। उद्यान को देखने के लिए लोगों को पहले से स्‍लॉट बुक करनी होगी। इसके लिए वहां जाने की जरूरत नहीं है। घर बैठे स्‍लॉट बुक करा सकते हैं।

दो महीने तक खुले रहेंगे

इस बार उद्यान (हर्बल गार्डन, बोन्साई गार्डन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन) करीब दो महीने तक खुले रहेंगे। उद्यान 31 जनवरी, 2023 को आम जनता के लिए खुलेंगे और 26 मार्च, 2023 तक खुले रहेंगे। सोमवार रखरखाव का दिन होने के कारण गार्डेन बंद रहेगा। होली के कारण 8 मार्च को भी गार्डेन बंद रहेगा।

चार दिन इनके लिए खुलेंगे

  • किसानों के लिए 28 मार्च को
  • दिव्यांग व्यक्तियों के लिए 29 मार्च
  • रक्षा बलों, अर्धसैनिक बलों और पुलिसकर्मियों के लिए 30 मार्च
  • जनजातीय महिला एसएचजी समेत महिलाओं के लिए 31 मार्च

स्लॉट की क्षमता में वृद्धि

राष्ट्रपति भवन को अधिक से अधिक लोगों के लिए सुलभ बनाने की दिशा में एक और कदम उठाया गया है। प्रत्येक घंटे के स्लॉट की क्षमता में वृद्धि की गई है। आगंतुकों को 10 बजे से 4 बजे के बीच एक घंटे के छह स्लॉट में जाने की अनुमति होगी। दो पूर्वाह्न स्लॉट (10 से 12 बजे) की क्षमता सप्ताह के दिनों में 7,500 आगंतुकों और सप्ताहांत में प्रत्येक स्लॉट के लिए 10,000 आगंतुकों की होगी। दोपहर के चार स्लॉट (12 से 4 बजे) की क्षमता प्रत्येक स्लॉट में सप्ताह के दिनों में 5,000 आगंतुकों और सप्ताहांत पर 7,500 आगंतुकों की होगी।

यहां बुक करें स्‍लॉट

आगंतुक ऑनलाइन बुकिंग के जरिए अपना स्लॉट काफी पहले बुक कर सकते हैं। बुकिंग https://rashtrapatisachivalaya.gov.in या https://rb.nic.in/rbvisit/visit_plan.aspx पर की जा सकती है। बिना आरक्षण कराये सीधे आनेवाले को भी उद्यान में प्रवेश मिल सकता है। हालांकि उन्हें सुविधा काउंटरों के साथ-साथ राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 12 के पास स्वयं सेवा कियोस्क पर अपना पंजीकरण कराना होगा। भीड़ से बचने और समय बचाने के लिए अग्रिम ऑनलाइन स्लॉट बुक करें।

यहां से मिलेगी इंट्री

सभी आगंतुकों के लिए प्रवेश और निकास राष्ट्रपति संपदा के गेट नंबर 35 से होगा, जहां नॉर्थ एवेन्यू राष्ट्रपति भवन से मिलता है।

ये सामान नहीं लाएं

आगंतुक कोई भी ब्रीफकेस, कैमरा, रेडियो/ट्रांजिस्टर, बॉक्स, छाता, खाने-पीने का सामान उद्यान के अंदर नहीं लाएं। वे मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक चाबियां, पर्स/हैंडबैग, पानी की बोतलें और शिशुओं के लिए दूध की बोतलें ला सकते हैं। सार्वजनिक मार्ग के साथ विभिन्न स्थानों पर पेयजल, शौचालय तथा प्राथमिक चिकित्सा/चिकित्सा सुविधाओं की व्यवस्था की जायेगी।

इस वर्ष कई आकर्षण

इस वर्ष के उद्यान उत्सव में कई अन्य आकर्षणों के बीच आगंतुक 12 अनूठी किस्मों के विशेष रूप से उगाए गए ट्यूलिप देख पाएंगे। इनके विभिन्न चरणों में खिलने की उम्मीद है। लोग यात्रा के दौरान किसी विशेष फूल, पौधे या पेड़ के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए बगीचों में रखे क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं।

समृद्ध विविधता मौजूद

राष्ट्रपति भवन में उद्यानों की समृद्ध विविधता मौजूद है। मूल रूप से उनमें ईस्ट लॉन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन शामिल थे। पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम और राम नाथ कोविंद के कार्यकाल के दौरान कई उद्यान विकसित किए गए। इसमें हर्बल- I, हर्बल- II, टैक्टाइल गार्डन, बोनसाई गार्डन और आरोग्य वनम शामिल हैं।

ये भी देख सकेंगे

राष्ट्रपति भवन के उद्यानों के अलावा लोग सप्ताह में पांच दिन (बुधवार से रविवार तक) राष्ट्रपति भवन, सप्ताह में छह दिन (मंगलवार से रविवार तक) राष्ट्रपति भवन संग्रहालय और राजपत्रित अवकाश को छोड़कर प्रत्येक शनिवार गार्ड अदला-बदली समारोह भी देख सकते हैं। अधिक जानकारी http://rashtrapatisachivalaya.gov.in/rbtour पर उपलब्ध है।