अब महिलाएं घर तक पहुंचाएगी आपका समान

मुंबई देश बिज़नेस
Spread the love

  • महिंद्रा लॉजिस्टिक्स ने अंतिम छोर तक डिलीवरी के लिए महिला ई-बाइक राइडर्स को किया शामिल

मुंबई। महिंद्रा लॉजिस्टिक्स लिमिटेड (एमएलएल) ने अंतिम छोर तक डिलीवरी के लिए महिला ई-बाइक सवारों के साथ भागीदारी की है। इस पहल का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाकर और सभी कार्यों में उनका समावेश सुनिश्चित करके लॉजिस्टिक्स उद्योग में एक महत्वपूर्ण बदलाव लाना है। एमएलएल महिलाओं को गैर-पारंपरिक लॉजिस्टिक भूमिकाओं में भी समान अवसर प्रदान करके लॉजिस्टिक्स उद्योग में प्रभाव डालने का इरादा रखता है, जिससे वे आत्मनिर्भर बन सकें।

इस उद्देश्य के साथ एमएलएल ने पहले चरण में मुंबई, बैंगलोर और नागपुर में अंतिम छोर तक डिलीवरी के लिए कुल 11 महिला राइडर्स को नियुक्त किया है। प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाने के लिए महिंद्रा लॉजिस्टिक्स इस पहल को बेहतर तरीके से पूरा करने की दिशा में भी सक्रिय रूप से काम कर रहा है। इसके अलावा, कंपनी महिला उम्मीदवारों को सुरक्षित रूप से ई-बाइक की सवारी करने, अंतिम छोर तक डिलीवरी करने और सॉफ्ट स्किल्स के लिए व्यापक प्रशिक्षण भी प्रदान कर रही है।

महिंद्रा लॉजिस्टिक्स के एमडी और सीईओ रामप्रवीन स्वामीनाथन ने कहा, ‘स्त्री-पुरुष समानता और  विविधता को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में हम अंतिम छोर तक डिलीवरी के लिए महिला ई-बाइक ड्राइवरों को काम पर रखने के तरीके से खुश हैं। हमारा मानना है कि समान अवसर एक अधिक उत्पादक और सफल कार्यस्थल का निर्माण करते हैं। हमें इस बात पर गर्व है कि हम इस किस्म के प्रगतिशील उपायों को अपनाने में सबसे आगे हैं। इस तरह के कदमों से लॉजिस्टिक्स इंडस्ट्री में बेहतर तरीके से बदलाव किया जा सकेगा।‘

स्‍वामीनाथ ने आगे कहा कि हमारी विस्तार योजनाओं के एक हिस्से के रूप में एमएलएल में अधिक महिला ड्राइवरों, फ्लीट मालिकों और अन्य ट्रांसपोर्टरों को ऑन-बोर्ड करना हमारे लिए एक प्रमुख फोकस होगा। हम एक ऐसा माहौल कायम करने की दिशा में सक्रिय रूप से काम करके तरक्की करने के अपने बड़े उद्देश्य के लिए प्रतिबद्ध हैं, जहां महिलाएं फल-फूल सकें और अपने अद्वितीय कौशल और दृष्टिकोण के माध्यम से हमारे संगठन और पूरे समाज में योगदान दे सकें।