उत्तर भारत में 18 जनवरी से सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ, ये होगा Jharkhand में असर

झारखंड मौसम
Spread the love

रांची। उत्तर भारत में पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसका असर झारखंड के विभिन्‍न जिलों में भी देखने को मिलेगा। आने वाले दो दिन न्‍यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। यह जानकारी रांची मौसम केंद्र के प्रमुख अभिषेक आनंद ने 16 जनवरी को दी।

आनंद के मुताबिक पिछल 24 घंटे में राज्‍य में मौसम शुष्‍क रहा। राज्‍य में कहीं-कहीं पर हल्‍के दर्जे का कोहरा छाया रहा। सबसे अधिक तापमान 28.1 डिग्री सेल्सियस जमशेदपुर में दर्ज किया गया। न्‍यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस खूंटी केवीके में दर्ज किया गया।

आनंद ने बताया कि 16 और 17 जनवरी को सुबह में धुंध के बाद मौसम मुख्‍यत: साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा।

केंद्र प्रमुख के अनुसार 18 जनवरी को उत्तर भारत में एक पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके कारण मध्‍य और दक्षिणी भागों में आंशिक बादल देखने को मिलेगा। इस दौरान न्‍यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। अधिकतम तापमान में थोड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है।

आनंद ने बताया कि 19 और 20 जनवरी को सुबह में कोहरा छाया रहेगा। दिन में आकाश मुख्‍यत: साफ रहेगा। कुछ जगहों पर हल्‍के बादल छा सकते हैं।

केंद्र प्रमुख ने बताया कि 22 जनवरी से एक और पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होगा। इससे न्‍यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के लगातार सक्रिय होने के कारण तापमान में अधिक गिरावट देखने को नहीं मिलेगी।

तापमान में हो रहे उतार-चढ़ाव को देखते हुए लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। घर से बाहर निकलने से पहले वे गर्म कपड़े जरूर पहनें। बच्‍चे और बूढ़ों का खासतौर पर ख्‍याल रखने की जरूरत है। बूढे़ सुबह में टहलने से परहेज करें। बच्‍चों को पूरी तरह ढंककर रखें।

खबरें आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं। आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं।