jharkhand : गुरु गोष्‍ठी में स्‍कूल संचालन अवधि को लेकर संघ और बीईईओ आमने-सामने

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। सरकारी स्‍कूलों की संचालन अवधि को लेकर अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ और बीईईओ श्रीमती तेजिंदर कौर आमने-सामने आ गई। यह वाक्‍या घटना शुक्रवार की है। जमशेदपुर -2 की गुरु गोष्ठी यूआरसी जमशेदपुर में आयोजित की गई थी। उसी में विद्यालय संचालन अवधि का मुद्दा उठा।

बैठक में बीईईओ ने विभागीय निर्देश के अनुसार (मध्यान भोजन प्राधिकरण पत्र के आदेश अनुसार) समय सारणी का पालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। कुछ चर्चा एवं कन्फ्यूजन के बाद संघ के शिक्षक नेता सुनील कुमार ने बीईईओ से विद्यालय संचालन अवधि स्पष्ट करने की बात कही।

शिक्षक नेता के बार बार कहने पर भी उन्होंने विद्यालय संचालन अवधि सुबह 9 से दोपहर 3 या सुबह 9 से शाम 4 बजे तक स्पष्ट नहीं कि‍या। केवल विभागीय निर्देश का अनुपालन करने की बात बार-बार कही। इस पर शिक्षक नेता ने स्पष्ट कहा कि विद्यालय 9 से 3 ही चलेगा। इस संबंध में उन्होंने शिक्षा सचिव और प्राथमिक शिक्षा निदेशक के पत्र का हवाला दिया।

शिक्षक नेता ने संशोधित समय सारणी का हवाला देते हुए कहा कि उक्त अधिसूचना एवं आदेश आज भी प्रभावी है। इसके अनुसार विद्यालय सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक ही चलेगा। मध्याह्न भोजन प्राधिकरण का पत्र केवल मध्याह्न भोजन संचालन अवधि के लिए है। विद्यालय संचालन अवधि का निर्णय मध्याह्न भोजन प्राधिकरण नहीं कर सकता।

शिक्षक ने कहा कि इस संबंध में वे या डीएसई स्पष्ट पत्र जारी करें कि विद्यालय संचालन अवधि 9 से 4 होगा। तब उस पत्र के आलोक में शिक्षा निदेशक व शिक्षा सचिव से वार्ता की जाएगी। मौखिक आदेश का कोई पालन नहीं किया जाएगा।

सुनील कुमार ने आगे यह भी कहा कि वह 9 से 3 विद्यालय संचालित कर रहे हैं। अगर उन्हें कोई दिक्कत हो तो वे 3:30 बजे विद्यालय आएं। उस समय उनका विद्यालय बंद रहेगा। विद्यालय बंद रहने की स्थिति में उन्हें स्पष्टीकरण जारी करें,वे इसका जवाब देंगे।

शिक्षक ने संघ के सभी सदस्‍यों से अपील की कि उनके मन में यदि अभी विद्यालय समय को लेकर कोई कंफ्यूजन है तो उसे दूर कर लें।