Jharkhand : सरकारी स्‍कूलों में शिक्षकों की हो रही नियुक्ति, यहां करें अप्‍लाई

झारखंड रोजगार
Spread the love

गुमला। झारखंड के गुमला जिले के विभिन्न सरकारी विद्यालयों में 81 शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती की जा रही है। जिले के 10 कस्तूरबा गांधी विद्यालय, उत्कृष्ट विद्यालय एवं प्रखंड स्तरीय आदर्श विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर जिले की आधिकारिक वेबसाइट (https://gumla.nic.in) पर सूचना जारी की जा चुकी है। जिला स्थापना समिति के बैठक में लिए गए निर्णय के आलोक में बहाली की जा रही है।

इन स्‍कूलों में इतने खाली पद

जिला शिक्षा पदाधिकारी सुशील शेखर कुजूर ने बताया कि जिले के कस्तूरबा गांधी विद्यालय और आदर्श विद्यालयों में संविदा पर शिक्षकों की बहाली की जा रही है। जिले के कुल 10 कस्तूरबा गांधी विद्यालय में 14 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।

कस्तूरबा गांधी विद्यालय में केवल महिलाओं की बहाली की जाएगी। आवेदक अपना फॉर्म निबंधित डाक के माध्यम से जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में भेज सकते हैं। अंतिम तिथि 24 जनवरी, 2023 है।

उत्कृष्ट एवं आदर्श विद्यालयों में 67 पदों के लिए बहाली की जा रही है। आवेदन भरने की अंतिम तिथि 25 जनवरी, 2023 को संध्या 5 बजे तक है। पूर्ण निबंधित डाक के माध्यम से जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में भेजना है।

सिर्फ महिला शिक्षकों की नियुक्ति

जिले के 10 कस्तूरबा गांधी विद्यालय में 14 महिला शिक्षिका की बहाली होगी। जिला शिक्षा विभाग के नियुक्ति सूचना के आधार पर इच्छुक महिला शिक्षिकाओं की बहाली की जाएगी। उनकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित की गई है।

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पीडब्ल्यूडी के लिए आयु में छूट दी गई है। बहाली के लिए विज्ञान, भाषा, सामाजिक विज्ञान एवं गणित विषय के लिए बहाली की जा रही है। इसके लिए न्यूनतम योग्यता मान्यता प्राप्त संस्था से बीएड पास  एवं आवेदन में चुने गए विषय में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है।

आवेदन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म निबंधित डाक के माध्यम से जिला शिक्षा विभाग के कार्यालय में 24 जनवरी, 2023 को संध्या 5 बजे से पूर्व  भेज सकते है।

चयनित शिक्षिकाओं का वेतन 15,840 रुपए प्रति माह निर्धारित है। उक्त सीटों के लिए चयन जिला स्थापना शिक्षा चयन समिति की बैठक में गुमला उपायुक्त द्वारा लिए जाने वाले निर्णय के आधार पर की जाएगी।

इन विद्यालयों में 67 शिक्षकों की बहाली

आदर्श विद्यालय योजना अन्तर्गत जिले के उत्कृष्ट विद्यालयों (Schools of Excellence) और प्रखंड स्तरीय आदर्श विद्यालयों में अल्पकालीन संविदा आधारित स्नातकोत्तर प्रशिक्षित एवं स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों का चयन किया जा रहा है। उक्त विद्यालयों के लिए 67 शिक्षकों की बहाली की जाएगी। इसमें से 41 स्नातकोत्तर प्रशिक्षण के लिए और स्नातक प्रशिक्षण के लिए 26 रिक्त पदों पर शिक्षकों की बहाली की जाएगी।

स्नातकोत्तर प्रशिक्षण के लिए शिक्षकों का मासिक वेतन 27,500 रुपए प्रति माह एवं स्नातक प्रशिक्षण शिक्षकों की मासिक वेतन 26,250 रुपए प्रति माह निर्धारित की गई है। आवेदन भरने के लिए फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म निबंधित डाक के माध्यम से जिला शिक्षा विभाग के कार्यालय में 25 जनवरी, 2023 को संध्या 5 बजे से पूर्व भेज सकते है। अधिक जानकारी के लिए इच्छुक व्यक्ति आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *