jharkhand : राज्य स्तरीय ICT अवार्ड के लिए नामांकन की बढ़ी तारीख, ये है नई तिथि

झारखंड
Spread the love

  • झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् ने जारी किया आदेश

रांची। राज्य स्तरीय ICT अवार्ड- 2022 के लिए नामांकन तिथि का विस्तार कि‍या गया है। शिक्षक अब 8 जनवरी तक अवार्ड के लिए नामांकन कर सकते हैं। झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् के उप निदेशक प्रदीप कुमार चौबे ने 2 जनवरी ’23 को आदेश जारी किया है। इसकी जानकारी सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला शिक्षा अधीक्षक को दी है।

जानकारी हो कि राज्य स्तरीय ICT पुरस्कार-2022 के लिए नामांकन की तिथि पहले 31 दिसंबर, 2022 थी। इसे अब बढ़ाकर 8 जनवरी, 2023 कर दिया गया है। यह निर्णय विद्यालयों में क्रिसमस और शीतकालीन छुट्टी एवं शिक्षकों द्वारा Whatsapp के माध्यम से प्रेषित आग्रह को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

उप निदेशक ने पत्र में लिखा है कि राज्य स्तरीय ICT अवार्ड के लिए अधिक से अधिक शिक्षकों की भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए निर्देशित कि‍या जाय।

जानकारी हो कि शिक्षक, शिक्षक प्रशिक्षक और अध्यापकों के लिए शिक्षण अधिगम एवं मूल्यांकन में ICT का उपयोग कर प्रभावी ढंग से विद्यार्थियों के अधिगम को बढ़ाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से राज्य स्तरीय ICT पुरस्कार से सम्मानित करने की योजना है।

यह पुरस्कार उन शिक्षक, शिक्षक प्रशिक्षक, अध्यापकों के लिए प्रस्तावित है, जिन्होंने स्कूल पाठ्यक्रम और विषय शिक्षण में प्रौद्योगिकी समर्पित सीखने को प्रभावी एवं अभिनव रूप से एकीकृत करके विद्यार्थियों के अधिगम स्तर को बढ़ाया हो। विद्यार्थियों के बीच ICT का उपयोग करके पूछताछ-आधारित एवं सहयोग पूर्ण तरीके से अधिगम को बढ़ावा दिया हो।

राज्य सरकार द्वारा संचालित प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक, उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक, अध्यापक इस योजना के तहत नामित होने के पात्र हैं। इसके अंतर्गत प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार दिए जाने हैं।