Jharkhand : साइक्‍लोनिक सर्कुलेशन सक्रिय, गणतंत्र दिवस और सरस्‍वती पूजा में ऐसा रहेगा मौसम

झारखंड मौसम
Spread the love

  • आपके जिलों में इतना तापमान रहने की संभावना

रांची। राजस्‍थान में साइक्‍लोनिक सर्कुलेशन सक्रिय है। इसका असर झारखंड में भी देखने को मिल रहा है। इस साल गणतंत्र दिवस और सरस्‍वती पूजा एक ही दिन यानी 26 जनवरी को पड़ रहा है। यह संयोग 19 साल बाद आया है। इस दिन को लेकर रांची मौसम केंद्र ने 24 जनवरी को विशेष बुलेटिन जारी किया है।

मौसम केंद्र के प्रमुख अभिषेक आनंद के मुताबिक पिछले 24 घंटे में मौसम शुष्‍क रहा। कहीं-कहीं हल्‍के दर्जे का कोहरा छाया रहा। खासकर उत्तर-पूर्वी और दक्षिणी भागों इसका असर देखा गया। राज्‍य के पूर्वी भाग में अगले दो दिनों में कहीं-कहीं हल्‍का कोहरा देखा जा सकता है।

राज्‍य में सबसे अधिक तापमान 31.9 डिग्री सेल्सियस जमशेदपुर में रिकॉर्ड किया गया। सबसे कम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस खूंटी में रिकॉर्ड किया गया।

आनंद ने बताया कि पूरे राज्‍य में अधिकतम तापमान अभी सामान्‍य से 4 से 6 डिग्री सेल्सियस अधिक तक बढ़ा हुआ है। न्‍यूनतम तापमान सामान्‍य से 2 से 4 डिग्री तक बढ़ा हुआ है। यही स्थ्‍िाति अगले पांच दिनों में देखने को मिलेगी।

उत्तर भारत में पश्चिम विक्षोभ है। उसका असर देखने को मिल रहा है। राजस्‍थान के आसपास साइक्‍लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इसके कारण ठंढी हवाओं का आगमन झारखंड की तरफ नहीं आ रहा है। हवा की दिशा भी बदल गई है।

केंद्र प्रमुख के मुताबिक 25 और 26 जनवरी को आसमान में आंशिक बादल देखने को मिलेंगे। अगले पांच दिनों में बारिश होने की कोई उम्‍मीद नहीं है। मौसम शुष्‍क रहेगा।

आनंद के मुताबिक गणतंत्र दिवस और बसंत पंचमी के दिन राज्‍य में मौसम साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 12 से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। अधिकतम तापमान 27 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच होने की संभावना है।

राजधानी रांची में भी मौसम शुष्‍क रहेगा। राज्‍य में सुबह में धुंध छाया रहेगा। आंशिक बादल छा सकते हैं। न्‍यूनतम तापमान 14 से 16 और अधिकतम तापमान 29 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्‍मीद है।

इन जिलों में इतना तापमान रहने की उम्‍मीद

गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार, लोहरदगा : अधिकतम (30 से 33), न्‍यूनतम (14 से 16)

हजारीबाग, रामगढ़, बोकारो, रांची, गुमला, खूंटी : अधिकतम (27 से 31), न्‍यूनतम (12 से 16)

सिमडेगा, सरायकेला-खरसावां, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम : अधिकतम (31 से 33), न्‍यूनतम (14 से 16)

कोडरमा, गिरिडीह, धनबाद, देवघर, जामताड़ा, दुमका, गोड्डा, पाकुड़, साहिबगंज : अधिकतम (28 से 31), न्‍यूनतम (14 से 16)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *