जमशेदपुर केनेल क्लब के चैंपियनशिप डॉग शो का समापन, विजेता घोषित

झारखंड
Spread the love

  • देश भर में 43 नस्लों के 430 से अधिक श्वानों ने भाग लिया

जमशेदपुर। जमशेदपुर केनेल क्लब द्वारा आयोजित 71वीं, 72वीं और 73वीं चैंपियनशिप डॉग शो रविवार को संपन्न हुई। यह तीन दिवसीय मेगा इवेंट 6 जनवरी को जमशेदपुर के लोयोला मैदान में शुरू हुआ था।

इस तीन दिवसीय आयोजन में देश भर से 430 से अधिक श्वानों ने भाग लिया। इसमें जर्मन शेफर्ड, लैब्राडोर, गोल्डन रिट्रीवर, डोबरमैन, बॉक्सर, बीगल, डाक्सहुंड और पग सहित 43 नस्लों के श्वानों ने भाग लिया।

इस वर्ष का विशेष आकर्षण, तीन विशेष भारतीय नस्लों- कारवां हाउंड, पशमी और राजपलायम की भागीदारी थी। इन 43 नस्लों में से, जो जमशेदपुर केनेल क्लब द्वारा आयोजित एक शो में नस्लों का अब तक का सबसे अधिक प्रतिनिधित्व है।

इस साल 12 नस्लें जैसे शिपरके, वेल्श कॉर्गी कार्डिगन, वेल्श कॉर्गी पेम्ब्रोक, जैक रसेल टेरियर, चाउ चाउ, समोयड, बिचॉन फ्रेज़, पेकिंगीज़  और पूडल टॉय ने पहली बार भाग लिया।

इस कार्यक्रम में अन्य के साथ ऑल-ब्रीड शो, बीगल स्पेशलिटी शो और लैब्राडोर रिट्रीवर स्पेशलिटी शो का आयोजन हुआ।  यह शो जमशेदपुर और अन्य स्थानों के नागरिकों के लिए प्रमुख आकर्षण थे।

महामारी के कारण हुए अंतराल के चलते जेकेसी का बहुप्रतीक्षित चैंपियनशिप डॉग शो तीन साल बाद आयोजित हुआ। विशेष रूप से, जमशेदपुर के श्वान इसमें प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं और पिछले कुछ वर्षों से कई राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार जीत चुके हैं।

टाटा स्टील के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर टी वी नरेंद्रन ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। ओबेडिएंस  टेस्ट, लैब्राडोर स्पेशलिटी शो, बीगल स्पेशलिटी शो और ऑल ब्रीड शो जैसे विभिन्न आयोजनों के लिए जजों का सम्मानित पैनल सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, मलेशिया, थाईलैंड और भारत जैसे देशों से था।

जमशेदपुर केनेल क्लब की स्थापना वैज्ञानिक प्रजनन, प्रशिक्षण, डॉग शो और परीक्षण, श्वानों के पंजीकरण, विशेषज्ञ पशु चिकित्सा सलाह और सभी श्वान प्रेमियों को एक छत के नीचे लाने की व्यवस्था करके श्वानों की दुनिया को प्रोत्साहन देने के विचार के साथ की गई थी।  जमशेदपुर केनेल क्लब – बिहार और झारखंड में एकमात्र केनेल क्लब है जिसे द केनेल क्लब ऑफ इंडिया के तत्वावधान में मान्यता प्राप्त है और यह इसके तहत कार्य करता है।

अंतिम परिणाम

71 वां चैम्पियनशिप डॉग शो

सर्वश्रेष्ठ का प्रमाण पत्र : पल्लब साहा का स्पैनियल अमेरिकन कॉकर

दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रमाणपत्र :  रजत सनपुल का डोबरमैन

तीसरे सर्वश्रेष्ठ के लिए प्रमाणपत्र : वी विजय प्रभाकरन का साइबेरियन हस्की

72 वां चैम्पियनशिप डॉग शो

सर्वश्रेष्ठ प्रमाणपत्र :  पल्लब साहा का स्पैनिल अमेरिकन कॉकर

द्वितीय सर्वश्रेष्ठ के लिए प्रमाणपत्र :  रजत सनपुल का डोबरमैन

तीसरे सर्वश्रेष्ठ का प्रमाण पत्र :  रिशिता कुंडू का शिह त्ज़ु

73 वां चैंपियनशिप डॉग शो

सर्वश्रेष्ठ का प्रमाण पत्र : झिनुक घोष का  जर्मन शेफर्ड डॉग डबल कोट

दूसरे सर्वश्रेष्ठ के लिए प्रमाणपत्र : पियाली घोष का बीगल

तीसरे सर्वश्रेष्ठ का प्रमाण पत्र : सिकंदर सिंह का रॉटवीलर