कोहरे के कारण ट्रेन हुई लेट, तो रेलवे करेगा मुफ्त खाने और ठहराने की व्यवस्था, टिकट कैंसिल कराने पर मिलेगा पूरा रिफंड

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। रेलवे ने अपने यात्रियों की सुविधाओं में लगातार विस्तार कर रहा है। जाड़े के इस मौसम में घने कोहरे के कारण कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं, जबकि कुछ गाड़ियां कैंसिल कर दी जा रही हैं. इसके चलते रेल यात्रियों को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ रहा है, क्योंकि कड़ाके की ठंड में ट्रेन का घंटों इंतजार करना एक भी बड़ी परेशानी.

ऐसे हालात में या तो यात्री सफर पर जाने से बचते हैं या फिर परेशानी उठाकर यात्रा करते हैं. हालांकि, ऐसी परिस्थितियों में भारतीय रेलवे मुसाफिरों को कई तरह की सुविधाएं देता है.

ज्यादातर यात्रियों को इन सुविधाओं के बारे में जानकारी नहीं होती है. इनमें मुफ्त स्टेशन पर ठहरने से लेकर निःशुल्क भोजन तक की सुविधा शामिल है. अगर आपने अब तक इन सुविधाओं का लाभ नहीं उठाया है, तो आप इनके बारे में विस्तार से जानकर इनका फायदा ले सकते हैं. आइये जानते हैं कि ट्रेन के घंटों लेट या कैंसिल होने पर रेलवे यात्रियों को क्या-क्या सुविधाएं देता है…

अगर आप इन दिनों रेल से सफर करने वाले हैं और आपकी ट्रेन कोहरे के कारण लेट हो जाती है, तो सबसे पहले इसकी जानकारी रेलवे आपको मोबाइल पर मैसेज भेजकर देगा.

ट्रेन के लेट होने पर रेलवे वेटिंग रूम में फ्री में रुकने की व्यवस्था यात्रियों को मिलेगी, लेकिन इसके लिए आपको रिजर्वेशन टिकट दिखाना होगा. अलग-अलग श्रेणियों के यात्रियों के लिए विभिन्न शयनकक्ष होंगे.

अगर आप राजधानी, शताब्दी और दूरंतो जैसी उच्च श्रेणी की ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं, तो इन गाड़ियों के आगमन में 3 घंटे या उससे ज्यादा की देरी होने पर IRCTC की ओर से खाना मुफ्त में मिलेगा.

ट्रेनों के लेट पर होने देर रात यात्रियों को खाने-पीने चीजों के लिए भटकना ना पड़े इसलिए रेलवे स्टेशन पर फूड स्टॉल को देरी तक खुला रखा जाएगा. वहीं, यात्रियों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात किया जाता है.

आप जिस ट्रेन से यात्रा करने वाले हैं और वह ट्रेन कोहरे की वजह से 3 घंटे या उससे ज्यादा लेट होती है, तो आप टिकट कैंसिल कराकर पूरा रिफंड ले सकते हैं. यह सुविधा कंफर्म टिकट साथ-साथ उन यात्रियों को भी मिलेगी जिनकी टिकट RAC और वेटिंग लिस्ट में हो. हालांकि, पहले यह अधिकार सिर्फ काउंटर टिकट खरीदने पर मिलता था, लेकिन अब ऑनलाइन टिकट पर भी यह सुविधा उपलब्ध है.