Good News : झारखंड के सरकारी शिक्षकों को मिलेगी ऑनलाइन छुट्टी, ट्रायल शुरू

झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड के सरकारी स्‍कूलों में कार्यरत शिक्षकों के लिए अच्‍छी खबर। अब उन्‍हें छुट्टी लेने के लिए अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है। जल्‍द शिक्षकों को ऑनलाइन अवकाश मिलेगा। इसका ट्रायल विभाग ने शुरू कर दिया है। इसमें किसी तरह की गड़बड़ी होने पर सुधार किया जाएगा। सब कुछ ठीक रहने पर लागू कर दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक विभाग ने शिक्षक-शिक्षिकाओं के लिए ऑनलाइन लीव मैनेजमेंट यानी छुट्टी लेने संबंधित प्रणाली प्रयोग के तौर पर शुरू किया है।

इस प्रणाली के ट्रायल के लिए अग्रणी जिला पायलट डिस्ट्रिक्ट खूंटी को चुना गया है। शिक्षकों को अपने स्तर से अप्‍लाई लीव में जाकर प्रयोग के तौर पर सत्यापन करने को कहा गया है।

यह व्‍यवस्‍था ट्रायल के लिए बनाई गई है। इसलिए प्रयोग सफल होने के बाद भी शिक्षकों के अवकाश की गणना नहीं की जाएगी। उसका कोई लेखा-जोखा भी नहीं किया जाएगा।

शिक्षकों से कहा गया है कि यदि इस प्रणाली में किसी तरह का कुछ तकनीकी व्यवधान होता है तो वे अपनी-अपनी आपत्ति भी दर्ज कर सकते हैं। आपत्ति‍ होने पर आवश्यक पड़ने पर इसे संशोधित किया जा सकेगा।

शिक्षकों को बताया गया है कि गूगल में ए विद्या वाहिनी में जाकर टीचर आईडी लॉगिन करनी है। इसके बाद साइड में तीन लाइन को टच करने के बाद छुट्टी का ऑप्शन आ जायेगा। उस आधार पर वह आगे बढ़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *