लंदन से बिहार तक समाजसेवा करती है डॉ सान्‍या शर्मा

बिहार देश सरोकार
Spread the love

पटना। डॉ सान्‍या शर्मा लंदर से बिहार तक समाजसेवा करती है। वह लंदन बेस्ड संस्था इंस्पायरिंग इंडियन वुमेन (आईआईडबल्यू) की सोशल सेक्रेटरी, बिहारी कनेक्ट (यूके) की ज्वाइंट सेक्रेट्री और सहयोग समृद्धि फाउंडेशन की संस्थापिका सह निदेशिका है।

डॉ सान्या शर्मा को उनके उल्‍लेखनीय काम के लिए बिहार की सामाजिक संस्था दीदी जी फाउंडेशन ने पटना में सम्मानित किया। फाउंडेशन की ओर से संस्थापिका डॉ नम्रता आनंद ने सान्या शर्मा को अंग वस्त्र और मोमेंटो देकर सम्मानित किया।

मौके पर डॉ सान्या ने कहा कि कि मैंने सम्मान के लिए समाजसेवा नहीं की थी। मैं काम करती रही और सम्मान मिलने लगा। जब नया सम्मान मिलता है, तब लगता है समाज के प्रति मेरी जिम्मेदारी और बढ़ गई है। सच तो यह है कि मेरी टीम के लोगों डॉली पांडे, प्रभात, राकेश, शबाना, आशा, अदिती, माला,अंशु नवेली दीक्षा जैसी सहयोगियों के बिना मैं इतना सबकुछ नहीं कर पाती। यह सम्मान सिर्फ मेरा नहीं, उन सभी का है। जब तक मैं पटना में हूं, मेरी कोशिश है कि मैं कुछ न कुछ करती रहूं।

जानकारी हो कि डॉ सान्या शर्मा पिछले कई वर्षों से लंदन (यूके) में अपने परिवार के साथ सेटल्ड हैं। एएआईएस स्क्वायर सॉल्यूशन प्राइवेट लिमि‍टेड की संस्थापिका हैं। रेप केस इन इंडिया विषय पर डॉ सान्या पीएचडी की है। यह कंपनी विदेश में रह रहे भारतीय बच्‍चों के लिए ऑनलाइन क्लासेज चलाती है।

डॉ शर्मा भारत में एसीड अटैक सर्वाइवर के लिए काम कर रही संस्था छाव फाउंडेशन की स्माइल अमबेस्डर हैं। साथ ही मिसेज इंटरनेशनल 2018 की फर्स्ट रनरअप भी रह चुकी हैं। कई छोटे बड़े सम्मान के साथ ब्रिटिश पार्लियामेंट में ‘शी इंस्पायर्स’ सम्मान से सम्मानित हो चुकी हैं।

इसके अलावे ट्रांसजेंडर, दिव्यांग अनाथ, लाचार वृद्धजन, गरीब मरीज, आदि के लिए भी लंदन से लेकर भारत और बिहार में काम कर रही हैं। हाल के दिनों में डॉ सान्या ने अपने संगठन सहयोग समृद्धि फाउंडेशन के जरिये पटना की कन्या नेत्रहीन विद्यालय, बालक नेत्रहीन विद्यालय और आश्रय ओल्डएज होम के साथ जुड़ कर विशेष सहयोग का कार्य किया है। पटना में स्लम के बच्चों को भी जरूरी सामान मुहैया कराया है।