डीसी ने केसीसी के अस्वीकृत आवेदनों की मांगी रिपोर्ट

झारखंड कृषि
Spread the love

  • जिलास्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक

रांची। रांची डीसी राहुल कुमार सिन्‍हा ने किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के अस्‍वीकृत आवेदनों पर रिपोर्ट मांगी। उपायुक्त ने 19 जनवरी को जिलास्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में उक्‍त निर्देश दिए। समाहरणालय स्थित उपायुक्त सभागार में आयोजित बैठक में सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा रविशंकर मिश्रा, जिला कल्याण पदाधिकारी श्रीमती संगीता शरण, जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार, अग्रणी जिला प्रबंधक एवं विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

नये आवेदन जेनरेट करने का आदेश

उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने जिला में किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की समीक्षा की। किसान क्रेडिट कार्ड के प्राप्त 62,675 आवेदन में से 40,986 आवेदन स्वीकृत हो चुके हैं। उपायुक्त द्वारा बैंक अधिकारियों को लंबित आवेदनों का त्रुटि निराकरण करते हुए जल्द से जल्द निष्पादन करने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने किसान क्रेडिट कार्ड के नए आवेदन जेनरेट करने के निर्देश भी दिए गये।

पूरी रिपोर्ट के साथ आने के निर्देश

उपायुक्त ने बैठक में सभी बैंकों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड के अस्वीकृत और बैंकों द्वारा प्रखंड कृषि पदाधिकारी लौटाये गये आवेदनों की पूरी रिपोर्ट दें। उपायुक्त ने जिला कृषि पदाधिकारी को बैंकों से समन्वय स्थापित करते हुए निरस्त हो रहे आवेदनों से संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का आदेश दिया। उन्होंने बैंकों के पदाधिकारियों से कहा कि बैठक में पूरी तैयारी और रिपोर्ट के साथ आएं।

पेंशन योजना की भी समीक्षा की

बैठक के दौरान विभिन्न पेंशन योजना की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने निर्देश दिया कि सामाजिक सुरक्षा के तहत सभी पेंशनधारियों को पेंशन सुनिश्चित करें। बैंक के अधिकारियों को उपायुक्त ने सभी लंबित आवेदनों का निष्पादन करने का आदेश दिया।

उपायुक्त द्वारा सर्वजन पेंशन योजना, मुख्यमंत्री पशुधन योजना के तहत प्राप्त आवेदनों पर ध्यान देने का निर्देश दिया गया। साथ ही उपायुक्त ने उपस्थित बैंकर्स को सभी मामलों में अपनी भूमिका अच्छे से निभाते हुए लंबित आवेदनों का यथाशीघ्र निष्पादन करने को कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *