पुरानी पेंशन योजना को लेकर केंद्रीय श्रमिक संगठनों ने आंदोलन की रूपरेखा पर की चर्चा

झारखंड
Spread the love

  • ईसीआरकेयू  12 जनवरी को धरना प्रदर्शन करेगी आयोजित

धनबाद। पूरे देश में पुरानी पेंशन बहाली का मुद्दा जोर पकड़ता जा रहा है। इस मुद्दे पर 7 जनवरी को नेशनल जॉइंट कमेटी ऑफ एक्शन (एनजेसीए) की एक बैठक नई दिल्ली स्थित ऑल इंडिया रेलवमेंस फेडरेशन के कार्यालय के जेपी चौबे मेमोरियल लाइब्रेरी हॉल में हुई। बैठक की अध्यक्षता एआईआरएफ के महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा ने की।

इस बैठक में कश्मीर से लेकर तमिलनाडु तक 50 केन्द्रीय कर्मचारियों के श्रमिक संगठनों के 76 प्रतिनिधियों सहित दिल्ली में राज्य सरकार के कर्मचारियों और शिक्षक संगठनों के  प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इसमें प्रमुख रूप से भारतीय रेलवे के एआईआरएफ और एनएफआईआर, रक्षा, डाक विभाग के श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधि शामिल हुए। अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित इस बैठक में पुरानी पेंशन प्राप्ति के लिए आंदोलन की प्रस्तावित रूपरेखा और चरणबद्ध तरीके से की जाने वाली कार्रवाई पर चर्चा की गई।

ऑल इंडिया रेलवमेंस फेडरेशन के जोनल सेक्रेटरी सह ईसीआरकेयू के केन्द्रीय कोषाध्यक्ष ओपी शर्मा ने बताया कि बैठक में आम राय यह रही कि पुरानी पेंशन बहाली के लिए बड़े आंदोलन का यही सही समय है। हालांकि इस मुद्दे का राजनीतिक दलों से कोई लेना-देना नहीं है। इसके बाद भी कई राजनीतिक दलों ने पुरानी पेंशन की बहाली की मांग का समर्थन किया है। कई राज्यों में अपने चुनावी घोषणापत्र में इसे प्रमुखता से शामिल करके सरकार पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है।

बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा के बाद तय हुआ कि 21 जनवरी को प्यारेलाल मेमोरियल हॉल में एक बड़ा प्रतिनिधि सम्मेलन होगा। इसमें एक विस्तृत घोषणा पत्र तैयार कर सरकार को सौंपा जाएगा।

पुरानी पेंशन के मामले में यदि वर्तमान सरकार जल्द कोई सकारात्मक निर्णय नहीं लेती है, तो मानसून सत्र के दौरान संसद के समक्ष विशाल प्रदर्शन आयोजित करने का भी निर्णय लिया गया। इसके बाद भी अगर सरकार कर्मचारियों की मांग नहीं मानती है तो सितंबर में आगे के कार्यक्रमों की घोषणा की जाएगी।

शर्मा ने बताया कि एआईआरएफ के दिशा निर्देश के तहत ईसीआरकेयू के महामंत्री एसएनपी श्रीवास्तव और अध्यक्ष डीके पांडेय के आह्वान पर ईसीआरकेयू की सभी शाखाओं में 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती पर राष्ट्रीय युवा दिवस मनाते हुए नई पेंशन योजना समाप्त कर पुरानी पेंशन को लागू करने के लिए युवा रेलकर्मी धरना प्रदर्शन करेंगे।

धनबाद की शाखा से एके दा, नेताजी सुभाष, बीके दुबे और एनके खवास ने कहा कि फेडरेशन और ईसीआरकेयू के आदेश का पालन किया जाएगा।