टीबी रोगियों के पोषण संबंधी सहायता उपलब्‍ध कराएगी सीसीएल

झारखंड सरोकार
Spread the love

  • चाइल्ड इन नीड इंस्टी‍ट्यूट के साथ किया समझौता

रांची। टीबी उन्मूलन की दिशा में सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) ने अपने सीएसआर पहल के अंतर्गत रोगियों को पोषण संबंधी सहायता प्रदान करेगा। इसके लिए कंपनी ने 2 जनवरी ’23 को चाइल्ड इन नीड इंस्टीट्यूट (सिनी) के साथ समझौता किया।

सीसीएल इस समझौता के माध्‍यम से झारखंड के चतरा एवं लातेहार जिला में चिह्न‍ित टीबी रोगियों को उनके घर तक मासिक पोषण बास्केट के साथ-साथ मनोवैज्ञानिक संबल प्रदान करेगी।

इस योजना के लाभार्थी चतरा और लातेहार जिलों में इलाज करा रहे टीबी के लगभग 1400 मरीज होंगे। उन्होंने भारत सरकार के NI-KSHAY पोर्टल में पोषण सहायता प्राप्त करने के लिए सहमति दी है। इसके लिए राज्य/जिला टीबी सेल और संबंधित जिला प्रशासन लाभार्थियों की पहचान करने में सीसीएल व कार्यकारी एजेंसी से मरीजों का विवरण साझा करेगा।

ज्ञात हो कि 9 सितंबर, 2022 को राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू द्वारा ‘प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान’ की शुरुआत की गयी थी। इसके अंतर्गत ‘नि-क्षय’ पोर्टल – नामक एक डिजिटल प्‍लेटफॉर्म प्रारंभ किया गया है, ताकि इच्छुक व्यक्ति/कार्पोरट मरीजों को पोषण के लिए ले सकें।

कंपनी ने सितंबर, 2022 में ‘नि-क्षय’ पोर्टल पर चतरा एवं लातेहार जिले के मरीजों को पोषण सुविधा प्रदान करने के लिए पंजीकरण किया है।

सीएसआर के माध्यम से सीसीएल का यह प्रयास कंपनी के कमांड क्षेत्र से जुड़े विकास कार्यों के साथ-साथ इन दो जिलों में टीबी उन्मूलन के प्रति प्रतिबद्धता का परिचायक है।