BAU : अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम में नामांकन का दूसरा चरण बुधवार तक

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू) के 10 महाविद्यालयों के अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम में दूसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया बुधवार तक होगी. झारखंड राज्य संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (जेसीइसीइबी) ने 20 जनवरी के देर शाम दूसरी काउंसलिंग में सफल अभ्यर्थियों का महाविद्यालय आवंटन की सूचना निर्गत की थी. विश्वविद्यालय में दो दिनों का अवकाश होने की वजह से नामांकन प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी थी.

विश्वविद्यालय अधीन संचालित रांची वेटनरी कॉलेज में फर्स्ट काउंसलिंग के बाद 14 सीटें शेष बची है. उपलब्ध सीटों पर जेसीइसीइबी के आवंटन के आधार पर मंगलवार को नामांकन कराया जा सकता है. रांची वानिकी महाविद्यालय में राज्य कोटे से 22 सीटों पर नामांकन प्रक्रिया होगी.

फूलो झानो मुर्मू डेयरी टेक्नोलॉजी कॉलेज हंसडीहा (दुमका) में बची हुई 19 सीटों पर और कॉलेज ऑफ फिशरीज साइंस गुमला में शेष 14 सीटों पर नामांकन प्रक्रिया मंगलवार एवं बुधवार को चलेगी.

जेसीइसीइबी के पहले काउंसलिंग के बाद कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग (कांके) में कुल 6 और कॉलेज ऑफ हॉर्टिकल्चर खूंटपानी (चाईबासा) में 19 सीटे खाली रह गयी थी. दूसरी काउंसलिंग में आवंटित विद्यार्थियों का नामांकन कॉलेज में मंगलवार एवं बुधवार को होगा.

विश्वविद्यालय के अधीन राज्य के 4 महाविद्यालयों में कृषि विषय पर अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम चलाये जाते है. रांची एग्रीकल्चर कॉलेज कांके, रविन्द्र नाथ टैगोर एग्रीकल्चर कॉलेज (देवघर), तिलका मांझी एग्रीकल्चर कॉलेज (गोड्डा) एवं कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर (गढ़वा) में नामांकन कि प्रक्रिया बुधवार तक चलेगी. जेसीइसीइबी द्वारा निर्गत पत्र के आधार पर अभ्यर्थी अपना नामांकन करा सकेंगे.

नामांकन से पूर्व अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच होगी. इसके लिए अभ्यर्थी को दसवीं एवं बारहवीं पास होने का मार्कसीट एवं डिग्री सर्टिफिकेट, कॉलेज/स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट, चरित्र प्रमाण-पत्र, मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट (सिविल सर्जन/सीएमओ द्वारा निर्गत), आरक्षित वर्ग के लिए जाति प्रमाण-पत्र, विद्यार्थी एवं अभिवावक का एंटीरैगिंग एफिडेविट एवं पासपोर्ट फोटो साथ साथ लाना होगा. अभिलेख सत्यापन के समय सभी प्रमाण-पत्रों कि मूल एवं छाया प्रति अनिवार्य रूप से साथ लानी होगी.

नामांकन शुल्क का भुगतान एटीएम या ऑनलाइन माध्यम से ही होगा. नकद राशि स्वीकार नहीं की जायेगी. जेसीइसीइबी ने आवंटन पत्र में अभिलेखों एवं शुल्क सबंधी निर्देश का जिक्र किया है. इस सबंध में विश्वविद्यालय की वेबसाईट में भी जानकारी दी गयी है. विस्तृत जानकारी सबंधित कॉलेज के डीन या एसोसिएट डीन अथवा एसिस्टेंट रजिस्ट्रार से ली जा सकती है.

बताते चले कि बिरसा कृषि विश्वविद्यालय, कृषि एवं संबद्ध विषयों के क्षेत्र में राज्य का एकमात्र अग्रणी उच्च शिक्षण संस्थान है. जेसीइसीइबी के पहले काउंसलिंग के तहत विश्वविद्यालय में 9 जनवरी तक नामांकन की प्रक्रिया चली थी. पहले चरण में 298 विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय के अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम में नामांकन कराया था. दूसरी काउंसलिंग के बाद विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों के 163 सीटों पर नामांकन होना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *