बीएयू : पहले चरण में अंडर ग्रेजुएट कोर्स में राज्य कोटे से 298 का नामांकन

झारखंड
Spread the love

  • सेकंड काउंसेलिंग में खाली रह गई 163 सीटों पर मिलेगा मौका 

रांची। झारखंड के एकमात्र कृषि विश्वविद्यालय के अंडर ग्रेजुएट कोर्स के सत्र 2022-23 में राज्य कोटे से नामांकन का पहला चरण मंगलवार को पूरा हो गया. पहले चरण में विश्वविद्यालय के कृषि, वेटनरी एवं वानिकी संकाय के अधीन संचालित विभिन्न महाविद्यालयों में राज्य कोटे से 296 छात्र-छात्राओं ने नामांकन कराया, जबकि राज्य कोटे की करीब 165 सीटें खाली रह गयी है.

झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (जेसीइसीइबी) ने ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा के आधार सफल अभ्यर्थियों की मेधा सूची एवं कॉलेज आवंटन की सूचना विश्वविद्यालय को भेजी थी. विश्वविद्यालय में प्रथम काउंसेलिंग के तहत नामांकन की प्रक्रिया मंगलवार तक चली. शेष 165 सीटों के लिए जेसीइसीइबी द्वारा द्वितीय काउंसेलिंग की प्रक्रिया शुरू की जायेगी.

कृषि संकाय अधीन संचालित 6 महाविद्यालयों में राज्य कोटे से स्नातक पाठ्यक्रमों के कुल 301 सीटों के विरूद्ध 193 छात्र-छात्राओं ने नामांकन कराया. राज्य कोटे से रांची कृषि महाविद्यालय में 18, कृषि महाविद्यालय गढ़वा में 22, रविन्द्र नाथ टैगोर कृषि महाविद्यालय देवघर में 22 एवं तिलका मांझी कृषि महाविद्यालय गोड्डा में 10 सीटें रिक्त रह गई है. कृषि अभियंत्रण महाविद्यालय कांके में 6 और उद्यान महाविद्यालय, खूंटपानी (चाईबासा) में 19 सीटें खाली रह गयी है.

वानिकी महाविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रम में कुल 50 सीटें है. इनमें राज्य कोटे में उपलब्ध 42 सीटों के विरूद्ध 23 छात्र-छात्राओं ने नामांकन लिया. राज्य कोटे से रिक्त रह गई 19 पर सीटों पर द्वितीय काउंसेलिंग के माध्यम से नामांकन होगा.

वेटनरी संकाय अधीन रांची वेटनरी कॉलेज के स्नातक पाठ्यक्रम में राज्य कोटे के 64 सीटों में से मात्र 14 सीटें ही रिक्त रह गई है. नामांकित 50 विद्यार्थियों में 21 छात्र एवं 29 छात्राएं है. अखिल भारतीय स्तर पर वेटनरी काउंसिल ऑफ इंडिया की अनुशंसा पर 10 छात्र-छात्राओं का नामांकन पहले ही पूरी हो चुकी है.

फूलो झानो दुग्ध प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, हंसडीहा (दुमका) के कुल 30 सीटों के विरुद्ध 11 विद्यार्थियों ने नामांकन लिया है और 19 सीटें अब भी खाली है. फिशरीज साइंस कॉलेज, गुमला में राज्य कोटे के 24 सीटों के विरुद्ध 16 विद्यार्थियों ने नामांकन कराया है, इनमें 5 छात्र एवं 11 छात्राएं है, जबकि 8 सीटें खाली रह गई है.