अंबुजा नगर के लिए सर्कुलर इकोनॉमी बना रही है अडानी सीमेंट की जियोक्लीन

मुंबई देश बिज़नेस
Spread the love

मुंबई। अडानी सीमेंट की अपशिष्ट प्रबंधन शाखा ‘जियोक्लीन’ ठोस और तरल कचरे को सुरक्षित रूप से प्रबंधित करके और उन्हें लैंडफिल से हटाकर संसाधन संरक्षण के लिए अंबुजा नगर (गुजरात) के लिए एक ग्रीन या सर्कुलर इकोनॉमेी बना रही है। सर्कुलर या चक्रीय अर्थव्यवस्था एक पुनर्सर्जक व्यवस्था है, जिसमें निविष्ट संसाधन, बर्बादी, उत्सर्जन, ऊर्जा लीकेज आदि को न्यूनतम कर दिया जाता है।

गुजरात के कोडीनार में अंबुजा नगर में 8% की थर्मल प्रतिस्थापन दर के साथ संयंत्र ने राज्य सरकार, राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा प्रदान किए गए ठोस और तरल कचरे दोनों को सह-प्रसंस्कृत करके राज्य और उद्योगों को प्लास्टिक अपशिष्ट प्रदूषण की चुनौतियों को कम करने में सक्षम बनाया है।

संयंत्र वापी में कई कागज उद्योगों की सहायता करता है साथ ही दाहेज, अंकलेश्वर, सूरत और वडोदरा में विभिन्न रसायन, दवा और अन्य क्षेत्रों की सहायता हो रही है, जो बड़ी मात्रा में प्लास्टिक कचरे का उत्पादन करते हैं। संयंत्र में प्लास्टिक अपशिष्ट, व्यापार से प्राप्त अपशिष्ट, अस्वीकृत व्युत्पन्न ईंधन (आरडीएफ), औद्योगिक अपशिष्ट (कीचड़, तरल और ठोस अपशिष्ट) आदि का सह-प्रसंस्कृत शामिल हैं।

भट्ठा सह-प्रसंस्करण में अपशिष्ट का कुशलतापूर्वक उपयोग करने के लिए जियोक्लीन इस क्षेत्र में अग्रणी है और इसने पूरे भारत में 6 पूर्व-प्रसंस्करण सुविधाएं और 14 सह-प्रसंस्करण स्थापित किए हैं। जियोक्लीन हर साल देश भर में 13,00,000 टन से अधिक कचरे को संसाधित करता है। इन सुविधाओं में विशेष अपशिष्ट भंडारण स्थान, फीडिंग सेटअप और अत्याधुनिक लैब्स हैं।

सीमेंट बिजनेस के सीईओ अजय कपूर ने कहा, ‘जलवायु संरक्षण पर हमारे प्रयासों के माध्यम से, हम सर्कुलर अर्थव्यवस्था की ओर जाने को बढ़ावा देते हैं। हम स्वच्छ और हरित ऊर्जा पर चलने वाले राष्ट्र के निर्माण की दिशा में एक ठोस कदम के रूप में अपने समुदाय की पहुंच बढ़ा रहे हैं। जियोक्लीन हितधारकों के साथ उनके कचरे के लिए सबसे स्थायी समाधान खोजने के लिए काम करता है, इसे लैंडफिल से हटाकर इसे एक परिपत्र संसाधन में बदल देता है।’

जियोक्लीन अपशिष्ट प्रबंधन सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जो मूल्यांकन और परामर्श से शुरू होता है और प्रयोगशाला विश्लेषण और अपशिष्ट लक्षण वर्णन, रसद, परिवहन और सह-प्रसंस्करण के लिए अपशिष्ट तैयारी के माध्यम से जारी रहता है। यह देश भर में 500 से अधिक ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करता है। मुख्य ग्राहक उद्योग, सर्विस कंपनियां, नगर पालिकाएं और अपशिष्ट प्रबंधन फर्म हैं।

नियोजित अत्याधुनिक प्रक्रियाएं और उच्चतम परिचालन मानक यह सुनिश्चित करते हैं कि कर्मचारियों, समुदायों और पर्यावरण की रक्षा के लिए कचरे का सुरक्षित प्रबंधन किया जाए। सीमेंट भट्ठा में सह-प्रसंस्करण के परिणामस्वरूप सीमेंट निर्माण की थर्मल प्रक्रिया में कचरे से एक साथ सामग्री पुनर्चक्रण और ऊर्जा की वसूली होती है। एक ओर, यह सीमेंट प्रक्रिया में पारंपरिक ईंधन और कच्चे माल को प्रतिस्थापित करता है और दूसरी ओर, अपशिष्ट जनरेटर को स्थायी अपशिष्ट प्रबंधन समाधान प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *